Advertisment

उपचुनाव: BJP, AIADMK, TMC, CPI(M) और कांग्रेस, किसको मिली कितनी सीट

मंगलवार को लोकसभा की 4 और विधानसभा की 8 सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आए। बीजेपी ने दो लोकसभा सीट पर कब्जा किया है जबकि दो सीट पर टीएमसी ने जीत दर्ज की है।

author-image
Jeevan Prakash
एडिट
New Update
उपचुनाव: BJP, AIADMK, TMC, CPI(M) और कांग्रेस, किसको मिली कितनी सीट

नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, ममता बनर्जी, जयललिता (दायें से बांये)

Advertisment

नोटबंदी के बाद हुए लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव में बीजेपी को फायदा देखने को मिला है। मंगलवार को लोकसभा की 4 और विधानसभा की 8 सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आए। बीजेपी ने दो लोकसभा सीट पर कब्जा किया है जबकि दो सीट पर टीएमसी ने जीत दर्ज की है।

बीजेपी ने एक विधानसभा सीट पर कब्जा किया है। तमिलनाडु की तीनों विधानसभा सीटों पर AIADMK ने जीत हासिल की है। त्रिपुरा में दोनों सीटें सीपीएम को मिली। पश्चिम बंगाल में एक विधानसभा सीट भी जीत ली। पुडुचेरी में एक सीट कांग्रेस ने हासिल की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों को धन्यवाद दिया है।

भारतीय जनता पार्टी (BJP)

बीजेपी उम्मीदवार ज्ञान सिंह ने मध्य प्रदेश के शहडोल लोकसभा सीट पर 60,000 वोटों से जीत हासिल की है। असम में सत्तारूढ़ बीजेपी ने लखीमपुर लोकसभा सीट पर भी कब्जा जमाया है। बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश के हयुलिंग सीट पर 1004 वोटों से जीत दर्ज की। दसांगलू पुल अरुणाचल प्रदेश के पूर्व सीएम कलिखो पुल की पत्नी हैं, जिन्होंने खुदकुशी कर ली थी।

तृणमूल कांग्रेस (TMC)

पश्चिम बंगाल की तमलुक लोकसभा सीट से टीएमसी के दिब्येंदू अधिकारी ने सीपीआई(एम) के मंदिरा पांडा को 4.97 लाख वोटों से हराया। कूचबिहार सीट से टीएमसी के प्रतिम रॉय ने 4,13,231 वोट हासिल कर चुनाव जीता। तृणमूल कांग्रेस ने 1,27,117 वोटों के अंतर से मोंटेश्वर विधानसभा सीट जीती।

कांग्रेस
पुडुचुरी के नेल्लीथोपु विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता वी. नारायणसामी ने जीत दर्ज की है। सामी ने AIADMK के उम्मीदवार को 11,144 वोटों से हराया।

AIADMK

AIADMK ने तमिलनाडु की सभी तीन सीटों पर जीत दर्ज की है। तंजावुर सीट से AIADMK के रंगासामी ने 25,000 वोटों से जीत दर्ज की है। अर्वाकुरुचि सीट पर AIADMK उम्मीदवार ने 84727 वोट हासिल कर जीत हासिल की। तिरुप्पराकुंद्रम सीट से भी एआईएडीएमके उम्मीदवार की जीत हुई है।

पार्टी प्रमुख और मुख्यमंत्री जयललिता ने बयान जारी कर खुशी जाहिर की है। चेन्नई के अपोलो अस्पताल में भर्ती मुख्यमंत्री जयललिता ने बयान जारी कर कहा, यह जीत वोटरों की तरफ से दिया गया तोहफा है और मैं बहुत खुश हूं।'

सीपीआई (एम)

त्रिपुरा के बरजाला और खोवाई विधानसभा सीटों पर सीपीआईएम ने जीत दर्ज की है। सीपीआईएम के उम्मीदवार झुमू सरकार ने बीजेपी के शिष्टमोहन दास को बरजाला सीट पर 3,374 वोटों के अंतर से हराया। त्रिपुरा के खोवई निर्वाचन क्षेत्र में सीपीआईएम के उम्मीदवार बिस्वजीत दत्ता ने TMC के मनोज दास को 16,047 वोटों के अंतर से हराया।

HIGHLIGHTS

  • 4 लोकसभा सीट में से 2 बीजेपी और 2 टीएमसी ने जीती
  • 8 विधानसभा सीट में से बीजेपी और कांग्रेस ने एक-एक सीट पर किया कब्जा
  • नोटबंदी का विरोध विपक्षी दलों को नहीं पहुंचा सका फायदा
BJP congress Trinamool Congress AIADMK Bypoll Results
Advertisment
Advertisment