Advertisment

चौथी बार आंध्र प्रदेश के सीएम बनने जा रहे हैं चंद्रबाबू नायडू, आसान नहीं था राजनीतिक सफर

Chandrababu Naidu Political Career: चंद्रबाबू नायडू चौथी बार आंध्र के सीएम बनने जा रहे हैं. जानकारी के अनुसार, उनका शपथ ग्रहण समारोह अमरावती में हो सकता है, टीडीपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 135 सीटों पर कब्जा जमाया.

author-image
Vineeta Kumari
New Update
Chandrababu Naidu

चौथी बार आंध्र प्रदेश के सीएम बनने जा रहे हैं चंद्रबाबू नायडू( Photo Credit : फाइल फोटो)

Chandrababu Naidu Political Career: 2024 लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद एनडीए की सरकार बनाने में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू की भूमिका अहम मानी जा रही है. दोनों के बिना केंद्र में एनडीए की सरकार आना मुश्किल ही है. इस बीच आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद तेलुगू देशम पार्टी के चीफ चंद्रबाबू नायडू 12 जून को शपथ ले सकते हैं. सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी 9 जून को बतौर पीएम शपथ ले सकते हैं. इस वजह से चंद्रबाबू नायडू ने अपने शपथ ग्रहण को 12 जून तक स्थगित कर सकते हैं. आंध्र प्रदेश में विधानसभा की कुल 175 सीटें हैं, जिसमें से 135 सीटों पर टीडीपी ने जीत दर्ज की है. बहुतम के लिए किसी भी पार्टी को 88 सीट हासिल करने होते हैं. हालांकि टीडीपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 135 सीटों पर कब्जा जमाया. साथ ही लोकसभा चुनाव में भी टीडीपी ने 16 लोकसभा सीटों पर भी जीत दर्ज की. इसके साथ ही टीडीपी राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर एनडीए गठबंधन का हिस्सा भी है.

Advertisment

publive-image

यह भी पढ़ें- सांसदों को मिलने वाले भत्तों और सुविधाओं की लिस्ट, जानें उनके काम का अधिकार क्षेत्र 

चंद्रबाबू नायडू चौथी बार बनने जा रहे हैं आंध्र प्रदेश के सीएम

Advertisment

आपको बता दें कि चंद्रबाबू नायडू चौथी बार आंध्र के सीएम बनने जा रहे हैं. जानकारी के अनुसार, उनका शपथ ग्रहण समारोह अमरावती में हो सकता है, जिसे आंध्र प्रदेश की राजधानी बनाई जा सकती है. नायडू के राजनीति सफर की बात करें तो वह पहली बार 1995 में आंध्र प्रदेश के सीएम बने थे. उसके बाद 1995 से लेकर 2004 तक वह सीएम पद पर बने रहे. वहीं, 2014 में आंध्र प्रदेश से तेलंगाना अलग हो गया और तीसरी बार चंद्रबाबू नायडू प्रदेश के सीएम बने. 2014 से 2019 तक नाडयू प्रदेश के सीएम बने रहे और फिर 2019 में विधानसभा चुनाव में नायडू चुनाव हार गए और वाईएस जगन मोहन रेड्डी की अगुवाई में सरकार में कांग्रेस आ गई. एक बार फिर से 2024 के विधानसभा चुनाव में नायडू ने प्रचंड बहुमत से जीत हासिल कर अपनी सरकार बनाने जा रहे हैं.

कांग्रेस से लेकर एनडीए से जुड़ने तक का सफर

आपको बता दें कि नायडू का जन्म 20 अप्रैल, 1950 को आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के नरवरिपल्ली में हुआ था. उन्होंने राजनीति की शुरुआत तिरूपति के श्री वेंकटेश्वर यूनिवर्सिटी से की और आगे चलकर कांग्रेस से जुड़े. कांग्रेस में शामिल होने के बाद वह कैबिनेट में मंत्री तक बने. बाद में वह टीडीपी में शामिल हो गए. इस पार्टी की स्थापना उनके ससुर और पॉपुलर एक्टर एन टी रामाराव ने की थी. बता दें कि नायडू ने 90 के दशक में केंद्र में सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वाजपेयी सरकार को भी टीडीपी ने अपना समर्थन देकर केंद्र में उनकी सरकार बनवाई थी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • चौथी बार आंध्र प्रदेश के सीएम बनने जा रहे हैं चंद्रबाबू नायडू
  • आसान नहीं था राजनीतिक सफर
  • वाजपेयी सरकार में निभाई थी अहम भूमिका

Source :News Nation Bureau

Assembly Election Andhra Pradesh cm Chandrababu Naidu Chandrababu Naidu Andhra Pradesh cm Chandrababu Naidu family details Chandrababu Naidu political career Chandrababu Naidu age Chandrababu Naidu
Advertisment
Advertisment