Advertisment

New Army Chief General Upendra Dwivedi : पाकिस्तान और चीन बेहतर इलाज जानते हैं न्यू आर्मी चीफ जनरल उपेंद्र द्विवेदी

जनरल उपेंद्र द्विवेदी देश के नए आर्मी चीफ होंगे. वह जनरल मनोज पांडे की जगह को लेंगे. इस संबंध में रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि सरकार ने फैसला किया है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
General Upendra Dwivedi

आर्मी चीफ जनरल उपेंद्र द्विवेदी( Photo Credit : News Nation)

उप सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी नये सेना प्रमुख होंगे. वह जनरल मनोज पांडे का स्थान लेंगे. इस संबंध में रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि सरकार ने फैसला किया है कि मौजूदा सेना उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी अगले सेना प्रमुख का पद संभालेंगे. उनकी नियुक्ति 30 जून से प्रभावी होगी. जनरल मनोज पांडेय का कार्यकाल मई मे ही खत्म हो चुका था लेकिन चुनाव होने के कारण उनकी कार्यकाल को एक महीने के लिए बढ़ाया गया था. जनरल द्विवेदी का नाम सामने आते हैं लोग उनके बारे में सर्च करने लगे हैं. तो हम इस आर्टिकल में उनके बारे में बताएंगे.

Advertisment

मध्य प्रदेश की रीवा से है कनेक्शन

लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी का जन्म 1 जुलाई 1964 को हुआ था. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल, रीवा से की. इसके बाद उन्होंने नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर से ग्रेजुएशन किया. उन्होंने डीएसएससी वेलिंगटन और आर्मी कॉलेज वॉर कॉलेज (एमएचयू) से कोर्स किया है. इसके अतिरिक्त उन्हें कार्लिस्ले, यूएसए में प्रतिष्ठित एनडीसी समकक्ष में विशिष्ट फेलो कोर्स से सम्मानित किया गया है. साथ ही उनके पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में एम फिल और सामरिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान में दो मास्टर की डिग्री हैं.

ये भी पढ़ें- लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे भारत के नए सेना अध्यक्ष, लेंगे मनोज पांडे की जगह

Advertisment

40 सालों का है अनुभव

लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी को विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और तीन जीओसी-इन-सी प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया है. अगर उनके अनुभव की बात करें तो उनके पास सैन्य गतिविधियों में करीब 40 साल का अनुभव है. उन्हें 15 दिसंबर 1984 को भारतीय सेना की इन्फैंट्री जम्मू और कश्मीर राइफल्स में नियुक्त किया गया था. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक पदों पर कार्य किया है. लेफ्टिनेंट द्विवेदी की कमांड नियुक्तियों में रेजिमेंट 18 जम्मू और कश्मीर राइफल्स, ब्रिगेड 26 सेक्टर असम राइफल्स, आईजी, असम राइफल्स और 9 कोर की कमान भी शामिल है.

खत्म हो चुका है कार्यकाल

Advertisment

आपको बता दें कि सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे का कार्यकाल 31 मई को खत्म हो गया था. लेकिन चुनाव प्रक्रिया के कारण कार्यकाल एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया था. रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि सेना नियम, 1954 के नियम 16ए के तहत इस सेवा का विस्तार किया जाएगा.

Source : News Nation Bureau

Gen Manoj Pande Army Staff lieutenant general upendra dwivedi Lt Gen Upendra Dwivedi
Advertisment
Advertisment