Advertisment

सुबह के समय ही कैदियों को दी जाती है फांसी की सजा, जानिए इसके पीछे की वजह

भारत में फांसी की सजा हमेशा सूर्योदय के तुरंत बाद ही दी जाती है.

author-image
Ravindra Singh
New Update
Corona

सांकेतिक चित्र( Photo Credit : न्‍यूज स्‍टेट)

हमारे देश में रेयरेस्ट ऑफ द रेयर केस में सबसे बड़ी सजा फांसी की होती है. जघन्य अपराधों के लिए भारत के अलावा अन्य देशों में भी मौत की सजा ही दी जाती है लेकिन इन देशों में अलग-अलग तरीकों से मौत की सजा दी जाती है. भारत में फांसी की सजा हमेशा सूर्योदय के तुरंत बाद ही दी जाती है. आइये हम आपको बताते हैं कि आखिर फांसी देते समय ऐसा क्या होता है कि सुबह का ही वक्त चुना जाता है कैदी को लटकाने के लिए.

Advertisment

सजायाफ्ता कैदियों को भारत में सुबह के समय ही फांसी दी जाती है जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण है जेल मैन्युअल आपको बता दें कि जेल मैन्युअल के सभी कार्य सूर्योदय के बाद ही किए जाते हैं ताकि कैदी को फांसी देने के बाद और कोई भी कार्य प्रभावित न हो सके. कैदी को फांसी देने की वजह से जेल के और काम ज्यादा प्रभावित न हों इसलिए सजायाफ्ता कैदियों को सुबह के वक्त ही फांसी दी जाती है.

यह भी पढ़ें-जानिए क्या होता है डेथ वारंट, जिसके 15 दिनों के भीतर फांसी दे दी जाती है

फांसी से पहले जल्लाद बोलता माफी मांगता हुए कहता है....

जल्लाद सजायाफ्ता कैदी को फांसी देने से बोलता है कि मुझे माफ कर दिया जाए. हिंदू भाईयों को राम-राम, मुसलमान भाईयों को सलाम, हम क्या कर सकते हैं हम तो हुक्म के गुलाम हैं. हमें ऊपर से यह काम करने का आदेश मिला है जिसका हम पालन कर रहे हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें-निर्भया केस में दोषियों के 'डेथ वारंट' पर लगी कोर्ट की मुहर, 22 जनवरी को होगी फांसी

जानिए कितनी देर फांसी पर लटकता है शव

सजायाफ्ता कैदी को कितनी देर तक फांसी के फंदे पर लटकना है इसकी कोई तय समय सीमा नहीं है. लेकिन जब कैदी को फांसी पर लटकाया जाता है तो उसे लगभग 10 मिनट तक फंदे पर झूलने दिया जाता है लगभग 10 मिनट बाद मेडिकल टीम उसके शव की जांच करती है और उसकी मृत्यु की पुष्टि भी करती है.

यह भी पढ़ें-Nirbhaya Verdict: फांसी के बाद निर्भया के गुनहगारों को कोई नहीं देना चाहता है कांधा

Advertisment

फांसी के वक्त ये लोग रहते हैं मौजूद

जब किसी कैदी को फांसी दी जाती है तो वहां पर कौन-कौन लोग मौजूद होते हैं यह सवाल हर किसी के मन में उठता होगा तो चलिए हम आपके इस सवाल का जवाब दे देते हैं. फांसी देते समय उस जगह पर एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट, जेल अधीक्षक और जल्लाद का मौजूद रहना बेहद जरूरी होता है. अगर इनमें से कोई भी अनुपस्थित है तो कैदी की फांसी टाली भी जा सकती है. इन लोगों को पहले से ही फांसी का दिन और समय बता दिया जाता है. अगर किसी तरह की इमरजेंसी नहीं हो तो ये लोग उस तय समय से पहले ही फांसी देने वाली जगह पर पहुंच जाते हैं.

Source : Ravindra Singh

jallad Delhi Gang Rape Sentence To Death Delhi Nirbhaya Gangrape
Advertisment
Advertisment