Advertisment

UCC पर आम लोगों के सुझाव को लेने के लिए आखिरी तारीख बढ़ी, लॉ कमीशन का निर्णय

UCC पर अलग-अलग जगहों पर कई अनुरोधों को देखते विधि आयोग ने दो सप्ताह के विस्तार का निर्णय लिया है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
UCC Issue

UCC Issue( Photo Credit : social media)

Law Commission On UCC: समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर जनता की राय लेने के लिए समय सीमा को बढ़ा दिया गया है. इसे लॉ कमीशन ने एक्सटेंड कर दिया है. इसकी डेडलाइन शुक्रवार को खत्म हो गई है. इस बीच विधि आयोग ने इसकी तारीख 28 जुलाई तक कर दी है. गौरतलब है कि 14 जून को यूसीसी पर संगठनों और जनता से प्रतिक्रियाएं मागी गई थीं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लॉ कमीशन ने कहा है ​कि यूसीसी के विषय पर जनता की जबरदस्त प्रतिक्रिया सामने आई है. अलग-अलग जगहों पर कई अनुरोधों का देखते विधि आयोग ने इसके लिए दो सप्ताह के विस्तार का फैसला किया है. इसके लिए सार्वजनिक नोटिस को जारी किया गया है. इस तरह से कोई भी इच्छुक शख्स, संस्था या संगठन 28 जुलाई तक आयोग की वेबसाइट पर जाकर यूसीसी पर टिप्पणियां कर सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Delhi Flood: क्या हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा पानी बना बाढ़ की वजह? इस तरह से बिगड़े हालात  

50 लाख से ज्यादा प्र​तिक्रियाएं मिलीं 

प्रतिक्रियाएं दाखिल करने की एक माह की समय सीमा शुक्रवार को खत्म हो गईं. इसके बाद इसकों बढ़ाया गया. गुरुवार तक विधि  आयोग को 50 लाख से अधिक सुझाव ऑनलाइन माध्यम से मिले. आयोग के पास ऑनलाइन के साथ हार्ड कॉपी में भी प्रतिक्रियाएं मिली हैं. 

वहीं, कुछ संगठनों ने यूसीसी पर व्यक्तिगत सुनवाई की मांग की है. इसके लिए उन्होंने कानून पैनल से संपर्क साधा है. संगठनों को व्यक्तिगत सुनवाई को लेकर आमंत्रित करने पर पर निर्णय लिया  जाएगा. 14 जून को विधि आयोग ने सार्वजनिक और मान्यता प्राप्त धार्मिक संगठनों समेत हितधारकों से विचार मांगकर, यूसीसी पर एक  नई परामर्श प्रक्रिया की शुरुआत की. 

Source : News Nation Bureau

UCC latest newsnation UCC Issue ucc full form UCC latest news UCC newsnationtv
Advertisment