Advertisment

लावरोव, ब्लिंकेन ने यूक्रेन और सुरक्षा गारंटी की फोन पर चर्चा की

लावरोव, ब्लिंकेन ने यूक्रेन और सुरक्षा गारंटी की फोन पर चर्चा की

author-image
IANS
New Update
Lavrov, Blinken

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को यूक्रेन की स्थिति और रूस और पश्चिम के बीच सुरक्षा गारंटी पर चर्चा करने के लिए फोन पर बातचीत की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रूसी विदेश मंत्रालय के एक बयान का हवाला देते हुए बताया, लावरोव ने जोर देकर कहा कि यूक्रेन के खिलाफ रूसी आक्रामकता के बारे में अमेरिका और उसके सहयोगियों के अभियान का लक्ष्य उत्तेजक है। ये कीव में भी अधिकारियों को मिन्स्क समझौतों को खत्म करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

नाटो के साथ मास्को के मसौदा समझौते और सुरक्षा गारंटी पर अमेरिका के साथ संधि के लिए लावरोव ने बताया कि वाशिंगटन और ब्रुसेल्स की प्रतिक्रिया मुख्य रूप से गठबंधन के गैर-विस्तार पर मास्को के लिए प्रमुख प्रावधानों की अनदेखी करती है।

उन्होंने कहा कि ये मुद्दे अमेरिका और नाटो से प्राप्त दस्तावेजों के मास्को के मूल्यांकन के केंद्र में होंगे।

Advertisment

लावरोव ने ब्लिंकन को बताया कि यूरो-अटलांटिक क्षेत्र में अविभाज्य सुरक्षा पर उच्चतम स्तर पर की गई प्रतिबद्धताओंका उल्लंघन करने वाली कोई भी कार्रवाई अस्वीकार्य है।

दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों के कुछ सामयिक मुद्दों पर भी बातचीत की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Advertisment

Source : IANS

Advertisment
Advertisment