Advertisment

शादी के 30 दिनों के भीतर जरुरी हो मैरिज रजिस्ट्रेशन कराना, न कराने पर लगे फाइन: लॉ कमीशन

बिना किसी उचित कारण के मैरिज रजिस्ट्रेशन न कराने पर प्रति दिन के हिसाब से लगाया जाये फाइन, सरकार जल्द ही कर सकती है इसपर कोई ऐलान

author-image
vinita singh
एडिट
New Update
शादी के 30 दिनों के भीतर जरुरी हो मैरिज रजिस्ट्रेशन कराना, न कराने पर लगे फाइन: लॉ कमीशन

30 दिनों के भीतर जरुरी हो मैरिज रजिस्ट्रेशन

लॉ कमीशन ने सुझाव दिया है कि शादी के 30 दिनों के भीतर मैरिज रजिस्ट्रेशन कराना जरूर कर दिया जाये। साथ ही कमीशन ने यह भी सिफारिश की है कि बिना किसी उचित कारण के मैरिज रजिस्ट्रेशन न कराने पर प्रति दिन के हिसाब से फाइन लगाया जाये।

Advertisment

सूत्रों के मुताबिक सरकार जल्द ही इसपर कोई ऐलान कर सकती है।

इस कानून के एक बार अमल में आने के बाद जो शादीशुदा जोड़े अपना रजिस्ट्रेशन कराने में असफल होते है, वह उन सभी सुविधाओं से वंचित रह जायेंगे जिनमे मैरिज सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ती है।

Advertisment

यूपीए सरकार ने दूसरे शासनकाल में राज्यसभा में एक बिल पारित कर मैरिज रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य बनाने की सिफारिश की थी। राज्यसभा में बिल पारित हो गया था लेकिन लोकसभा में पारित न हो पाने के कारण ठंडे बस्ते मे चला गया।

2014 में कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने अपने एक बयान में मैरिज रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य बनाने के पक्ष में कहा था,'जन्म-मृत्यु पंजीकरण (संशोधन) बिल, 2012 जो राज्यसभा में 7 मई, 2012 को पारित हुआ था, उसका मकसद सभी का अनिवार्य रूप से मैरिज रजिस्ट्रेशन कराना था। भले ही वो किसी भी धर्म के हो। अब बिल को नए तरीके से पेश करने की कोशिश जारी है।'

Advertisment

इसी दौरान खबरें है की योगी सरकार सभी धर्मो के लिए मैरिज रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

और पढ़े: तीन तलाक के मुद्दे पर विधि आयोग ने राजनीतिक दलों से मांगी राय

Source : News Nation Bureau

Marriage Act Law Commission Supreme Court Marriage Registration
Advertisment
Advertisment