Advertisment

संसद में कुर्ता पहनकर आए राहुल गांधी, ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने पर कही यह बात

लोकसभा ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi( Photo Credit : ANI)

संसद में आज ओम बिरला को लोकसभा का नया स्पीकर चुन लिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद मतदान के आधार पर उनको लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने के लिए बधाई दी. इस दौरान विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि मैं आपको दूसरी बार चुने जाने के लिए बधाई देना चाहता हूं. मैं आपको पूरे विपक्ष और INDIA गठबंधन की तरफ से बधाई देना चाहता हूं. यह सदन भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है और आप उस आवाज़ के अंतिम निर्णायक हैं.

Advertisment

लोकसभा ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करता है और इस बार विपक्ष ने पिछली बार की तुलना में भारतीय लोगों की आवाज़ का अधिक प्रतिनिधित्व किया है. विपक्ष आपके काम करने में आपकी सहायता करना चाहेगा. हम चाहते हैं कि सदन अक्सर और अच्छी तरह से चले. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विश्वास के आधार पर सहयोग हो. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विपक्ष की आवाज़ को इस सदन में प्रतिनिधित्व दिया जाए.

Advertisment

समाजवादी पार्टी सांसद और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि मैं लोकसभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष को बहुत बधाई देता हूं. जिस पद पर आप बैठे हैं इससे बहुत गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हुई हैं. लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में आप हर सासंद और हर दल को बराबरी का मौका और सम्मान देंगे. निष्पक्षता इस महान पद की महान जिम्मेदारी है...हम सबकी अपेक्षा है कि किसी भी जनप्रतिधि की आवाज ना दबाई जाए.

ओम बिरला को बधाई देते हुए, PM मोदी ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूँ कि ओम बिरला भविष्य में भी सदन का मार्गदर्शन वैसा ही करेंगे जैसा कि उन्होंने पिछले पांच वर्षों में किया था. पीएम मोदी ने बलराम जाखड़ का जिक्र किया, जिन्होंने सदन में स्पीकर के तौर पर दो कार्यकाल भी पूरे किए थे.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

om birla lok sabha speaker lok sabha speaker om birla rahul gandhi
Advertisment
Advertisment