Advertisment

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे भारत के नए सेना अध्यक्ष, लेंगे मनोज पांडे की जगह

Lieutenant General Upendra Dwivedi: उपेंद्र द्विवेदी मध्य प्रदेश में रीवा के सैनिक स्कूल में पढ़े हैं. 15 दिसंबर 1984 को उनको इंडियन आर्मी की इन्फैंट्री में नियुक्त किया गया था.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Lieutenant General Upendra Dwivedi

Lieutenant General Upendra Dwivedi( Photo Credit : File Pic)

Lieutenant General Upendra Dwivedi: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी इंडियन आर्मी के नए चीफ होंगे. उपेंद्र द्विवेदी 30 जून को वर्तमान सेना अध्यक्ष मनोज पांडे की जगह लेंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उपेंद्र द्विवेदी लंबे समय ने जम्मू और कश्मीर में लंबे समय तक सेवाएं दी हैं. इससे पहले 19 फरवरी को उन्होने भारतीय सेना के उप प्रमुख का पदभार ग्रहण किया था. द्विवेदी 2022 से 2024 तक नॉर्थ कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के पद पर कार्यरत थे.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Jammu-Kashmir: कठुआ में सुरक्षाबलों के हाथ लगी सफलता, एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उपेंद्र द्विवेदी मध्य प्रदेश में रीवा के सैनिक स्कूल में पढ़े हैं. 15 दिसंबर 1984 को उनको इंडियन आर्मी की इन्फैंट्री में नियुक्त किया गया था. अपनी 40 सालों की सेवा में उन्होंने स्टॉफ, इंस्ट्रक्शनल और विदेशी मोर्चों पर कई कमांड में काम किया. इसके अलावा वह 18 जम्मू-कश्मीर राइफल्स, 26 सेक्टस असम राइफल्स और असम राइफल्स पूर्व और 9 कोर के कमान भी रहे. उनको उत्तरी और पश्चिमी दोनों थिएटरों के संतुलित इक्सपोशर का अनूठा गौरव प्राप्त है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में अगले 7 दिन बेहद मुश्किल, आसमान से बरसेगी आग

भारत सरकार की तरफ जारी प्रेस नोट में बताया गया कि  सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, पीवीएसएम को नियुक्त किया है. 1 जुलाई, 1964 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, पीवीएसएम, एवीएसएम थे.  उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम), से अलंकृत किया जा चुका है. उन्‍होंने उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर रणनीतिक मार्गदर्शन भी किया. उपेंद्र द्विवेदी चीन सीमा विवाद को लेकर हुई बातचीत में भी वे शामिल रहे हैं. सेना के आधुन‍िकीकरण में उनका काफी योगदान माना जाता है.

Source : News Nation Bureau

lieutenant general upendra dwivedi commander lieutenant general upendra dwivedi Army Chief of India indian-army
Advertisment
Advertisment