Advertisment

लीची और आम पर भी भीषण गर्मी की मार, बारिश समय पर न हुई तो सहना पड़ेगा बड़ा नुकसान   

इस बार बारिश न होने के चलते अपनी रंगत नहीं ला पा रहे हैं, जो मिठास लीची और आम में हुआ करती थी वह बारिश न होने की वजह खो चुकी है.

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
mango

mango( Photo Credit : social media)

इस बार भीषण गर्मी ने जहां बीते कई दशकों का रिकॉर्ड तोड़ डाला है तो वही भीषण गर्मी से मानव के साथ-साथ जीव जंतु और पर्यावरण पर भी खासा असर देखने को मिल रहा है. यहां बता दें कि इस भीषण गर्मी के चलते फलों पर भी अधिक असर पड़ा है. बारिश न होने के चलते उत्तराखंड का नाम विदेशों में दर्ज कराने वाली लीची और आम इस बार दम तोड़ते नजर आ रहे हैं. अपनी मिठास से लोगों को दीवाना बनाने वाले मशहूर फल लीची और आम इस बार बारिश न होने के चलते अपनी रंगत नहीं ला पा रहे हैं, जो मिठास लीची और आम में हुआ करती थी वह बारिश न होने की वजह खो चुकी है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: एग्जिट पोल को लेकर कांग्रेस ने लिया बड़ा फैसला, प्रवक्ताओं को टीवी डिबेट में जाने से रोका

फलों के पैदावार करने वालों का कहना है कि प्रकृति असर इस समय जीव जंतु मानव शरीर के साथ-साथ फलों पर भी पड़ रहा है.  इस बार लीची में जो मिठास होनी चाहिए थी वह मिठास बारिश न होने की वजह से नही है जिस कारण लीची में अभी खट्टापन बना हुआ है,वही अगर आम की बात की जाए तो भीषण गर्मी के चलते और आसमानी बारिश न होने से आम अपने सही आकार को नहीं पहुंच पा रहा है और न ही आम में पहले जेसी रंगत आई है. यही नहीं भीषण गर्मी की मार से आम और लीची में बीमारी पैदा हो गई है और सुंडी पढ़ने लगी है.

बारिश समय रहते नहीं हुई तो इन फलों पर पड़ेगा असर

जानकारों का कहना है कि अगर बारिश समय रहते नहीं हुई तो इन फलों पर पड़ने वालें असर की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. साथ ही लोगों को इसकी मिठास मिलना भी मुश्किल हो सकता है. लीची और आम के ठेकेदारों का कहना है, यदि जल्द ही आसमान से पानी न बरसा तो इन दोनों फलों की मिठास लोगों को नहीं मिल पाएगी. वही एक और ठेकेदार ने कहा की बगीचों के मालिकों ने पेड़ों को सही खाद नहीं दी, इस कारण से भी इस बार दोनों फल दम तोड़ने को मजबूर हैं.

Source : News Nation Bureau

newsnation Weather News Weather Forecast heavy rainfall heat wave fruit crop destroy Litchi and mango
Advertisment
Advertisment