Advertisment

CBSE पेपर लीक: झारखंड में कोचिंग सेंटर के दो निदेशक और चार छात्र समेत 6 गिरफ्तार

सरकार ने दसवीं कक्षा के गणित की पुनर्परीक्षा पूरे देश में कराने के निर्णय को वापस ले लिया। हालांकि यह परीक्षा दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में फिर से जुलाई में हो सकती है।

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
CBSE पेपर लीक: झारखंड में कोचिंग सेंटर के दो निदेशक और चार छात्र समेत 6 गिरफ्तार

सीबीएसई पेपर लीक (IANS)

सीबीएसई पेपर लीक सामने आने के बाद देश भर में हुए छात्रों के प्रदर्शन से दवाब में आई सरकार ने दसवीं कक्षा के गणित की पुनर्परीक्षा पूरे देश में कराने के निर्णय को वापस ले लिया। 

Advertisment

सीबीएसई पेपर लीक मामले में लुधियाना के व्हिस्लेब्लर्नर ने चौंका देने वाला खुलासा किया। उन्होंने कहा, 'मैं यूट्यूब के माध्यम से पेपर लीक करने वाले व्यक्ति से संपर्क करने में कामयाब रहा। मैंने 17 मार्च को सीबीएसई, प्रधान मंत्री और पुलिस को सतर्क कर दिया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। मुझे 100% यकीन है कि राजनीति विज्ञान का पेपर भी लीक हो गया था।'

बता दें कि 12वीं के अर्थशास्त्र के पेपर को 25 अप्रैल को आयोजित कराने का निर्णय लिया। अर्थशास्त्र की परीक्षा पूरे देश में आयोजित होगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली और हरियाणा में जांच जारी है, अगर जांच में बड़े स्तर पर लीक की बात सामने आती है तो दसवीं की पुनर्परीक्षा होगी। इसमें कोई भ्रम नहीं होना चाहिए।

मंत्री ने साफ कहा कि 16 लाख छात्रों में अब 14 लाख से अधिक छात्रों को दसवीं की पुनर्परीक्षा नहीं देनी होगी। यह हमारा अंतिम निर्णय है।

Updates:

Advertisment

# झारखंड में कोचिंग सेंटर के दो निदेशक और चार छात्र समेत 6 गिरफ्तार 

# सीबीएसई ने अपने बयान में कहा कि 12 वीं कक्षा का हिंदी पेपर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सप्प, यूट्यूब पर आदि पर भेजा गया था और यह नकली पेपर है।

# दिल्ली पुलिस ने अपनी तीन टीम स्कूल, परीक्षा केंद्र और बाहरी दिल्ली में रहने वाले बच्चों के घरों पर भेजी। अब तक 60 से भी ज्यादा लोगों से पूछताछ की जा चुकी है जिसमे से 10 ट्यूटर शामिल है। ट्यूटर और बच्चों के 50 से ज्यादा बच्चों के फोन जब्त कर चुकी है।

# झारखंड के चतरा जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) ने कहा कि सीबीएसई पेपर लीक मामले में एसआईटी की जांच जारी है।

# झारखंड में आईपीसी के तहत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, वहीं नौ नाबालिग छात्रों को जुवेनाइल एक्ट के तहत हिरासत में लिया गया है।

# सीबीएसई पेपर लीक के विरोध में दिल्ली में सीबीएसई ऑफिस के सामने बैठे छात्र।

# दिल्ली में सीबीएसई ऑफिस के बाहर शनिवार को भी छात्रों का प्रदर्शन जारी, प्रीत विहार में लगा जाम।

वहीं केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने कहा कि सीबीएसई 10वीं के गणित का प्रश्न-पत्र मात्र दिल्ली और हरियाणा में ही लीक हुआ था, क्योंकि इसके राष्ट्रीय स्तर पर लीक होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं। इसलिए इस मुद्दे पर अगले 15 दिनों में निर्णय ले लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 12वीं के अर्थशास्त्र का प्रश्न-पत्र देशभर में लीक हुआ था, इसलिए उसकी दोबारा परीक्षा 25 अप्रैल को आयोजित होगी। लेकिन भारत के बाहर प्रश्न-पत्र लीक का कोई मामला नहीं होने के कारण देश के बाहर कोई नई परीक्षा नहीं होगी।

गौरतललब है कि सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र की परीक्षा 26 मार्च को आयोजित करवाई थी और 10वीं कक्षा के गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी जिसमें दोनों परीक्षाओं के प्रश्न पत्र परीक्षा के पहले ही सोशल मीडिया पर आ गए थे।

और पढ़ें: हैकथॉन में बोले PM, खुशी है, युवा देश को आगे ले जाने की सोच रहे

Source : News Nation Bureau

prakash-javadekar delhi CBSE Paper leak cbse 10th exam CBSE cbse 12th economics exam paper leak
Advertisment