Advertisment

I-N-D-I-A गठबंधन का ‘लोगो’ होगा जारी, AAP और सपा ने सीट शेयरिंग का मुद्द उठाया  

मुंबई के एक फाइव स्टार होटल दो दिनों की बैठक में कल यानी शुक्रवार को गठबंधन का ‘लोगो’ जारी होगा.

author-image
Mohit Saxena
New Update
I-N-D-I-A  alliance

I-N-D-I-A alliance( Photo Credit : social media)

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्ष के नए गठबंधन इंडिया की बैठकों का दौर जारी है. ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (I-N-D-I-A) के घटक दलों की ये तीसरी बैठक गुरुवार को हुई. घटक दलों की तीसरी बैठक में सीट शेयरिंग का मामला  उठा. समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी ने इस बात पर जोर दिया. इन पार्टियों का कहना था कि सबसे पहले इस मामले का हल होना जरूरी है. इस बैठक में साझा न्यूनतम कार्यक्रम और आगे रणनीति को लेकर चर्चा हुई. 

Advertisment

मुंबई के एक फाइव स्टार होटल दो दिनों की बैठक में कल यानी शुक्रवार को गठबंधन का ‘लोगो’ जारी होगा. इसमें विपक्षी नेता औपचारिक बैठक भी करने वाले हैं. शाम के समय ‘इंडिया’ के घटक दलों के नेता एक संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे. इसमें साझा साझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तय करना है. इसके साथ देशभर  में संयुक्त योजनाएं बनाने और सीट बंटवारे को लेकर कुछ समितियों का ऐलान करने की संभावना है. 

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का कौन होगा संयोजक

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के अपने घटक दलों के बीच सुचारू समन्वय के लिए एक सचिवालय का ऐलान करने की संभावना है. यह राष्ट्रीय राजधानी में बनाया जा सकता है. इसके अलावा, सदस्य गठबंधन    की अगुवाई करने को एक संयोजक या अध्यक्ष के मुद्दे पर चर्चा करेंगे.  विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में, वहीं दूसरी बैठक जुलाई में बेंगलुरु हुई. यहां इसे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) नाम दिया गया. 

अंतिम निर्णय अभी नहीं 

ऐसा कहा जा रहा है कि INDIA alliance के लोगो को शुक्रवार को सामने रखा जाएगा. 28 दलों के प्रमुख नेता इस लोगो को लॉन्च में शामिल होने वाले हैं. इसके बाद 11 बजे से दोपहर दो बजे इंडिया एलायंस की बैठक होगी. इसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी, शरद पवार समेत कई बड़े दलों के प्रमुख भाग लेंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस मीटिंग में 11 लोगोंं की कमेटी बनेगी. ये सारे निर्णय मिलकर लेने वाली है. इस बैठक में इंडियन एलाइंस के स्पोकपर्सन के नामों को सामने रखा जाएगा. आने वाले चुनाव की पूरी रणनीति इसी पर तय होगी. 

Source : News Nation Bureau

newsnation newsnationtv मुंबई AAP
Advertisment
Advertisment