Advertisment

"मैं हिंदू-मुस्लिम करने वालों को.." PM Modi ने बेनकाब किया कौन सा सियासी राज?

मोदी ने कहा कि, नेहरू के समय से, कांग्रेस ने हर चुनाव के दौरान गरीबी हटाओ की दवा दी है. कांग्रेस केवल हिंदू और मुस्लिम राजनीति जानती है और विकास केवल उन लोगों के लिए है जो उन्हें वोट देते हैं.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
pm modi

pm modi ( Photo Credit : social media)

Lok Sabha Elections Phase 5: लोकसभा चुनाव 2024 के बीच प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देशभर में कई धुआंधार रैलियां कर रहे हैं. अपनी रैलियों में मोदी भाजपा के अबतक के कार्यकाल और चुनावी वादों को पूरा करने की गांरटी देते नजर आ रहे हैं. इसी बीच हाल ही में उन्होंने अपने महाराष्ट्र के चुनावी दौरे (PM Modi in Maharashtra) में हिंदू-मुस्लिम की राजनीति करने वाली पार्टियां और कांग्रेस पर जमकल हमला बोला है. साथ ही मोदी ने शिव सेना (UBT) और कांग्रेस के एकमुश्त होने को आत्मसमर्पण करार देते हुए कड़ी आलोचना भी की है. 

Advertisment

बता दें कि, महाराष्ट्र की 13 सीटों पर आम चुनाव के पांचवे चरण में 20 मई को मतदान होना है. 

शिवसेना को बताया डुप्लिकेट, कांग्रेस पर तुष्टिकरण के इलजाम

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र में बैक-टू-बैक दो चुनावी रैलियों (PM Modi mega roadshow in Mumbai) में शिव सेना (UBT) को डुप्लिकेट" शिवसेना करार दिया. साथ ही अयोध्या राम मंदिर में अनुष्ठानों की आलोचना पर चुप्पी साधने का आरोप लगाया. वहीं कांग्रेस पर मोदी ने समुदायों को विभाजित करने और तुष्टिकरण करने का इलजाम थोपा.  

Advertisment

साथ ही मोदी ने धर्म के आधार पर बजट या आरक्षण न देने की कसम खाई. उन्होंने कहा कि, “नेहरू के समय से, कांग्रेस ने हर चुनाव के दौरान गरीबी हटाओ की दवा दी है. कांग्रेस केवल हिंदू और मुस्लिम राजनीति जानती है और विकास केवल उन लोगों के लिए है जो उन्हें वोट देते हैं.''

मोदी ने कहा कि, कांग्रेस केंद्र सरकार के बजट का 15% अल्पसंख्यकों को आवंटित करना चाहती है.

मोदी ने कहा कि, “जब मैं उन्हें बेनकाब करता हूं, तो उनका इकोसिस्टम चिल्लाता है कि मोदी सांप्रदायिक राजनीति में लिप्त हैं. इतिहास उनके कृत्यों का गवाह है. उन्हें यह जांचने के लिए अपने एल्बम खोलने होंगे कि, उनके दादा-दादी कौन हैं, यह पता लगाने के लिए कि वे स्वयं कौन हैं."

Advertisment

महाराष्ट्र का सियासी गुणा-भाग

गौरतलब है कि, महाराष्ट्र, National Democratic Alliance (NDA) और Indian National Developmental Inclusive Alliance (INDIA) दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण राज्य है, खासतौर पर शिव सेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) - के आपसी विभाजन के बाद.. बता दें कि, महाराष्ट्र लोकसभा में दूसरे सबसे अधिक संख्या में 48 सदस्य भेजता है. 2019 में, NDA ने इनमें से 41 सीटें जीतीं. 

Source : News Nation Bureau

maharashtra dividing communities Congress plan of appeasement Hindu-Muslim politics Prime Minister Narendra Modi
Advertisment
Advertisment