Advertisment

Lok Sabha Speaker: के. सुरेश पर कैसे भारी पड़े ओम बिरला? जानें पूरा समीकरण

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने पिछले चुनाव के मुकाबले शानदार प्रदर्शन किया और आंकड़ा 99 तक पहुँच गया, लेकिन राहुल गाँधी के वायनाड सीट छोड़ने के बाद कांग्रेस का आंकड़ा घटकर 98 रह गया है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Lok Sabha Speaker

Lok Sabha Speaker( Photo Credit : File Pic)

Lok Sabha Speaker: लोकसभा में स्पीकर का पद एनडीए के हिस्से आ गया है और ओम बिरला स्पीकर पद के लिए चुन लिए गए हैं. एनडीए के उम्मीदवार ओम बिरला थे तो वहीं इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार के सुरेश थे. सत्ता पक्ष और विपक्ष में इस पद को लेकर तनातनी चलती रही और फैसला एनडीए के हिस्से आया है. अगर बात करें तो ओम बिरला की तो उनका पल्ला भारी रहा. क्योंकि लोकसभा में इंडिया अलायन्स की इस वक्त 233 सांसद है और पांच सांसदों ने अभी तक शपथ नहीं ली है. इसलिए वो वोटिंग में हिस्सा नहीं ले पाएं. इस तरह से इंडिया गठबंधन कमजोर रहा है.

Advertisment

जिन सांसदों ने शपथ नहीं ली है. इनमें तृणमूल कांग्रेस के शत्रुघन सिन्हा, दीपक अधिकारी, शेख नूरुल इस्लाम. समाजवादी पार्टी के अफ़जाल अंसारी, कांग्रेस के सांसद शशि थरूर शामिल हैं. निर्दलीय अमृतपाल सिंह और शेख अब्दुल राशिद भी आज होने वाली वोटिंग में हिस्सा नहीं ले सके. क्योंकि इस वक्त अमृतपाल डिब्रूगढ़ और राशिद इंजीनियर दिल्ली की तिहार जेल में बंद है. वहीं दूसरी ओर अगर इंडिया ब्लॉक गठबंधन की बात करें तो लोकसभा चुनाव में विपक्ष बहुमत के आंकड़े से काफी पीछे है. लोकसभा में 234 सांसद चुनकर पहुंचे थे. लेकिन अब ये सीट कम हो गई हैं क्योंकि राहुल गाँधी ने वायनाड सीट छोड़ दी है और अखिलेश यादव कन्नौज सीट छोड़ दी है. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने पिछले चुनाव के मुकाबले शानदार प्रदर्शन किया और आंकड़ा 99 तक पहुँच गया, लेकिन राहुल गाँधी के वायनाड सीट छोड़ने के बाद कांग्रेस का आंकड़ा घटकर 98 रह गया है.

लोकसभा में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी तीसरी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी और समाजवादी पार्टी के 37 सांसद हैं. इसके बाद टीएमसी है, जिसके 29 सांसद हैं. स्टालिन के डीएमके के 22 सांसद हैं. उद्धव ठाकरे की पार्टी के नौ सांसद हैं और शरद पवार वाली एनसीपी के नौ सांसद हैं. लालू यादव की आरजेडी के चार सांसद हैं, लेफ्ट के आठ सांसद हैं. केजरीवाल की पार्टी के तीन सांसद हैं. हेमंत सोरेन की पार्टी जेएमएम के तीन सांसद और आईयूएमएल के तीन सांसद, बीसीके के दो सांसद, फारुक अब्दुल्ला के नेशनल कान्फरेन्स के दो सांसद. केरल कांग्रेस के एक सांसद हैं और इसके अलावा अन्य कई पार्टियों के चार सांसद हैं. आपको बता दे के सुरेश के नाम से इंडिया गठबंधन ओम बिरला को कड़ी टक्कर देने की कोशिश में थी. लेकिन अब ओम बिरला ही लोकसभा के अध्यक्ष है. इस तरह ने ओम बिरला ने एक रिकॉर्ड बना लिया.

Source : News Nation Bureau

om birla new lok sabha speaker om birla lok sabha speaker lok sabha speaker om birla Lok Sabha Speaker
Advertisment
Advertisment