Advertisment

महराजगंज: पीड़ित पतियों ने विभाग से दूसरी किस्त न भेजने की गुहार लगाई, 11 महिलाएं प्रेमी संग फरार 

मामला महराजगंज के निचलौल ब्लॉक क्षेत्र का है, 11 महिलाएं अपने पति को छोड़ आवास का पैसा लेकर अपने प्रेमी संग फरार हो गईं 

author-image
Mohit Saxena
New Update
Pradhan Mantri Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana( Photo Credit : social media)

महराजगंज के निचलौल ब्लाक क्षेत्र का है जहां एक तरफ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगरों व ग्रामीण इलाकों में रहने वाले निर्धन लोगों को पक्का मकान प्रदान किए जाने से लोगों की गृहस्थी संवरने का कार्य किया जाता है, तो वहीं इस योजना  की पहली किस्त आते ही ग्यारह घरों की गृहस्थी संवरने से पहले ही उजड़ गई. मामला महराजगंज के निचलौल ब्लॉक क्षेत्र का है, जहां पीड़ित पतियों ने विभाग से दूसरी किस्त न भेजने का गुहार लगाया हैं. इसके बाद से ब्लॉक के जिम्मेदार अब  जांच पड़ताल में जुटे हुए हैं.

Advertisment

2,350 लाभार्थियों का चयन हुआ था

महराजगंज जनपद के निचलौल ब्लॉक के 108 गांव में वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल 2,350 लाभार्थियों का चयन हुआ था.  इसमें से करीब 95 प्रतिशत से अधिक लाभार्थियों का आवास पूरा भी हो चुका है. वहीं इस योजना में महिलाएं भी मुख्य रूप से शामिल हैं जिनके खाते में आवास योजना की रकम किस्तों में भेजी जाती है. जिसके क्रम में निचलौल ब्लॉक क्षेत्र के किशुनपुर, खेसहरा, बकुलडिहा, रामनगर, ठूठीबारी, शीतलापुर, चटिया और मेधौली गांव की ग्यारह महिला लाभार्थियों के खातों में जब आवास की पहली किस्त आई तो सभी ग्यारह महिलाएं अपने पति को छोड़ आवास का पैसा लेकर अपने प्रेमी संग फरार हो  गईं हैं. इस घटना के बाद पीड़ित पति तनाव में हैं और ब्लॉक के चक्कर लगा रहे हैं की आवास के पैसे की रिकवरी का  नोटिस उनके नाम से न कट जाए. 

पतियों को आस घर का सपना पूरा हो जाएगा

Advertisment

पतियों को उम्मीद थी की पीएम आवास योजना के तहत उनका घर का सपना पूरा हो जाएगा लेकिन घर बनने से पहले ही गृहस्थी बिखर गई. आवास का पैसे मिलने के बाद आवास का निर्माण नहीं होने पर अब विभाग सक्रिय हो गया है और ब्लॉक  के सभी गांव में जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है. वहीं इस सनसनीखेज मामले में निचलौल ब्लॉक की खंड विकास अधिकारी शमा सिंह ने बताया की महिलाओं को चिन्हित कर लिया गया है. मामले में उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है, जो भी निर्देश मिलेगा इसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

क्षेत्र में चर्चाओं का बाजार गर्म

फिलहाल महराजगंज के निचलौल ब्लॉक के नौ गांव की ग्यारह महिलाएं पीएम आवास योजना का पहली किस्त खाते में आने पर अपने पति को छोड़ प्रेमी संग फरार हो गई हैं. मामले का खुलासा होने पर क्षेत्र में चर्चाओं का बाजार गर्म है. वहीं पीड़ित पतियों ने ब्लॉक के उच्चाधिकारियों से मिलकर मामले से अवगत कराया है, जिसके बाद ब्लॉक के जिम्मेदार दूसरी किस्त भेजने से पहले रोक लगाने की कार्रवाई में जुट गए हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Pradhan Mantri Awas Yojana newsnation maharajganj
Advertisment
Advertisment