Advertisment

Maharashtra Budget: लाडली बहना की तरह महिलाओं को हर माह 1500 रुपये देगी सरकार, पेट्रोल-डीजल के भाव में भी होगी कटौती

महाराष्ट्र सरकार ने आज विधानसभा में प्रदेश का बजट पेश किया गया. यह बजट खास माना जा रहा था, क्योंकि इसी राज्य में चुनाव होने वाले हैं. पढ़ें सरकार ने किए क्या-क्या ऐलान.

author-image
Publive Team
New Update
Ajit Pawar

Maharashtra Budget( Photo Credit : Social Media)

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजित पवार ने विधानसभा में शुक्रवार को बजट की घोषणा की. बजट में महिलाओं के लिए 1500 रुपये मासिक भत्ते की वित्तीय सहायता योजना की घोषणा की गई. महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजित पवार ने विधानसभा में कहा कि जुलाई से मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना लागू की जाएंगी. इस योजना के लिए 46 हजार करोड़ का वार्षिक बजटीय आवंटन किया जाएगा. पवार ने कहा कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत पात्र परिवारों को हर साल तीन रसोई गैस मुफ्त मिलेंगे. 

Advertisment

पेट्रोल-डीजल के भाव में आएगी कटौती

पवार का कहना है कि महाराष्ट्र में हम कपास और सोयाबीन की फसल के लिए सभी किसानों को पांच हजार रुपये प्रति हेक्टेयर बोनस देंगे. दूध किसानों को भी बोनस दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि जानवरों से होने वाली मौतों पर हमने आर्थिक मदद बढ़ा दिया है. अब पीड़ितों को 20 की जगह 25 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. बजट में उन्होंने घोषणा की कि मुंबई में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स को घटाया जाएगा. बता दें, मुंबई में डीजल पर लगे 24 प्रतिशत टैक्स को घटाकर 21 प्रतिशत किया जाएगा. इसके अलावा, पेट्रोल पर लगे टैक्स को मुंबई में 26 प्रतिशत से घटाकर 25 प्रतिशत किया जाएगा. 

बजट में यह घोषणाएं भी हुईं

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार 52 लाख से अधिक परिवारों को साल में तीन मुफ्त घरेलू सिलेंडर देगी. बेरोजगार युवाओं को मासिक वजीफा दिया जाएगा. 46 लाख से अधिक किसानों के कृषि पंप के बिजली बिल को महाराष्ट्र सरकार माफ करेगी. प्याज किसानों को इस सीजन के लिए 350 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से 851.66 करोड़ रुपये बांटे जाएंगे। किसानों को दिन में भी बिजली मिले इसके लिए सरकार ने मैगेल टायला सोलर पावर पंप योजना लॉन्च किया है. सरकार के ऊपर इस योजना से 15 हजार करोड़ रुपये का दबाव आएगा. स्वास्थ्य बीमा को 1.5 लाख प्रति परिवार से बढ़ाकर पांच लाख रुपये प्रति परिवार किया जाएगा. 

अमित मालवीय ने बजट पर दी प्रतिक्रिया

भाजपा नेता अमित मालवीय ने महाराष्ट्र सरकार के बजट पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एक्स पर कहा कि कांग्रेस और राहुल गांधी सिर्फ वादे करते हैं लेकिन एनडीए सरकार अपने वादों को पूरा करती है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

maharashtra Maharashtra budget Laadli Behna Ajit Pawar Maharashtra Budget in hindi
Advertisment
Advertisment