Advertisment

महाराष्ट्र की इस महिला IAS अधिकारी की हेकड़ी तो देखिए. अपनी निजी कार में लगाई नीली बत्ती

महाराष्ट्र की ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर के चयन प्रक्रिया में छूट के दावे और मेडिकल परीक्षण से बार-बार इनकार पर सवाल खड़े हो रहे हैं. संघ लोक सेवा आयोग ने खेडकर के चयन को चुनौती दी थी, लेकिन उनकी नियुक्ति फिर भी बनी रही.

author-image
Publive Team
New Update
pooja khedkar

Pooja Khedkar ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

महाराष्ट्र की ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर को लेकर एक बार फिर सवाल खड़े हो रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के हवाले से सामने आया है कि सिविल सेवा अधिकारी ने चयन प्रक्रिया में छूट के लिए संघ लोक सेवा आयोग को सौंपे हलफनामे में खुद को दृष्टिहीन और मानसिक रूप विकलांग होने का दावा किया. खेडकर ने मेडिकल परीक्षण से छह बार इनकार भी किया था. उनका पहला मेडिकल टेस्ट अप्रैल 2022 को एम्स में निर्धारित किया गया था पर कोविड-19 पॉजिटिव टेस्ट दिखा कर बच गई थीं. अगले महीने भी उन्होंने जुलाई और अगस्त के मेडिकल टेस्ट को छोड़ दिया. सिंतबर में छठे टेस्ट के लिए वे गईं तो पर ब्लांइनेस टेस्ट ही नहीं करवाई. 

पढ़ें पूरी खबर- Rain Updates: दिल्ली-NCR में फिर बदला मौसम का मिजाज, नोएडा और गाजियाबाद में झमाझम बारिश

आयोग ने खेडकर के चयन को चुनौती दी और फरवरी 2023 में न्यायाधिकरण में पूजा के खिलाफ फैसला सुनाया. बावजूद इसके उन्होंने अपनी नियुक्ति को बचाए रखने में सफलता हासिल की. अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि अगर खेडकर सच में मेडिकल टेस्ट में शामिल नहीं हुई तो उनकी नियुक्ति कैसे हुई. मेडिकल टेस्ट अनिवार्य है. खेडकर के ओबीसी वर्ग के आरक्षण को लेकर भी सवाल उठते रहते हैं. 

पहले भी विवादों में रह चुकी हैं खेडकर
खेडकर एक बार पुणे में पदस्थ थी. उस वक्त वे अपनी निजी ऑडी गाड़ी पर भी महाराष्ट्र सरकार का नंबर प्लेट, सायरन और वीआईपी नंबर प्लेट का इस्तेमाल करती थी. मामला सामने आया तो उनकी पोस्टिंग पुणे से वाशिम कर दी गई. पुणे कलेक्टर सुहास दिवासे ने खेडकर की पुन नियुक्ति के लिए महाराष्ट्र सरकार के मुख्य सचिव को पत्र भी लिखा था. 

पढ़ें पूरी खबर- मुंबई हिट एंड रन मामले में सीएम एकनाथ शिंदे का एक्शन, लिया बड़ा फैसला

इसके अलावा, खेडकर को पुणे के अतिरिक्त कलेक्टर अजय मोरे के कार्यालय का इस्तेमाल करते भी पाया गया था. जब वे बाहर थे. खेडकर ने कथित तौर पर उनकी नेमप्लेट और फर्नीचर हटा दिया था. उन्होंने लेटर हेड की भी मांग की थी. बता दें, यह सुविधा उन जूनियर अधिकारियों को नहीं मिलती, जो 24 महीने की प्रोबेशन पर होते हैं.

Source : News Nation Bureau

maharashtra UPSC Civil Services OBC reservation Pooja Khedkar IAS trainee
Advertisment
Advertisment