Advertisment

PM Modi के Make in India की बड़ी कामयाबी, अब Airbus भारत में तैयार करेगा 500 हेलिकॉप्टर

Airbus Helicopters ने भारत में एच125 हेलिकॉप्टर (H125 chopper) प्रोडक्शन के लिए आठ स्थानों को शॉर्टलिस्ट किया है.

Advertisment
author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
airbus helicopter

airbus helicopter( Photo Credit : social media)

Advertisment

Airbus Helicopters ने भारत में एच125 हेलिकॉप्टर (H125 chopper) प्रोडक्शन के लिए आठ स्थानों को शॉर्टलिस्ट किया है. इससे पहले दुनिया में केवल तीन ही जगह हैं, जहां ये हेलिकॉप्टर तैयार किया जाता है. बता दें कि, एयरबस कंपनी यहां टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) के साथ पार्टनरशिप में इन हेलीकॉप्टरों का प्रोडक्शन करेगी. वहीं कपनी के वरिष्ठ अधिकारियों को उम्मीद है कि, आने वाले 20 सालों में यहां ऐसे 500 हेलीकॉप्टरों का प्रोडक्शन हो सकता है. 

Advertisment

बता दें कि, भारत में सिंगल-इंजन H125 की अंतिम असेंबली लाइन (FAL) निजी क्षेत्र में किसी नागरिक हेलीकॉप्टर के लिए पहली होगी. 

क्या बोले एयरबस के अधिकारी?

एयरबस हेलीकॉप्टर्स के वैश्विक व्यापार के कार्यकारी उपाध्यक्ष ओलिवियर माइकलॉन का कहना है कि, “स्थानों का अंतिम मूल्यांकन जारी है. हम जल्द ही इस बात की घोषणा करेंगे कि, भारत में H125 का निर्माण कहां किया जाएगा. निर्णय को निर्देशित करने वाले कारकों में हमारे कर्मचारियों के लिए स्थान कितना आकर्षक है, औद्योगिक गतिविधि के लिए इसकी उपयुक्तता और लॉजिस्टिक्स पारिस्थितिकी तंत्र शामिल हैं."

Advertisment

माइकलॉन का कहना है कि, साल के अंत तक ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी होने की उम्मीद है. एयरबस-टाटा गठबंधन शुरू में एक साल में दस हेलीकॉप्टर का उत्पादन करेगा, ऑर्डर बढ़ने के साथ उत्पादन बढ़ाया जाएगा. वहीं H125 को दक्षिण एशियाई देशों में भी निर्यात किया जाएगा. 

चल पड़ा मेक इन इंडिया फॉर्मूला

गौरतलब है कि, एयरबस और TASL के बीच हेलिकॉप्टर प्रोडक्शन की साझेदारी, मेक इन इंडिया मॉडल को मजबूती देगा, जिसकी पहल जनवरी 2024 में पीएम मोदी (Narendra Modi) और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) के बीच रणनीतिक संबंधों को गहरा करने के लिए बातचीत के दौरान की गई थी. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

India France H125 choppers Airbus Helicopters
Advertisment
Advertisment