Advertisment

ट्रेन पर चढ़ युवक ने लोगों से पूछा-क्यों फेल हुआ चंद्रयान-2, मचा बड़ा बवाल

ऐसे में मध्य प्रदेश से एक चौंका देने वाला वाक्या सामने आया. यहां सागर जिले के नरयावली रेलवे स्टेशन पर उस वक्त हड़कंप मच गया, जब एक युवक ट्रेन के इंजन पर चढ़ गया और चिल्लाने लगा.

author-image
yogesh bhadauriya
एडिट
New Update
ट्रेन पर चढ़ युवक ने लोगों से पूछा-क्यों फेल हुआ चंद्रयान-2, मचा बड़ा बवाल

मध्य प्रदेश के सागर की घटना

भारत के मिशन चंद्रयान-2 के बाद देश ने अपनी पहुंच चंद्रमा तक बना ली है. हलांकि कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते मिशन अपनी पूर्ण सफलता को तो प्राप्त नहीं कर पाया लेकिन दुनियाभर से विज्ञान जगत से जु़ड़े लोगों ने भारत की स्पेस एजेंसी इसरो के इस मिशन में मिली अन्य सफलताओं की तारीफ की. बतादें 7 सितंबर को चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग से लगभग 2.1 किलोमीटर पहले ही लैंडर विक्रम से इसरो का संपर्क टूट गया था. इस घटना से न केवल इसरो की टीम बल्कि देश के हर देशवासी को गहरा झटका दिया. ऐसे में मध्य प्रदेश से एक चौंका देने वाला वाक्या सामने आया. यहां सागर जिले के नरयावली रेलवे स्टेशन पर उस वक्त हड़कंप मच गया, जब एक युवक ट्रेन के इंजन पर चढ़ गया और चिल्लाने लगा.

Advertisment

युवक बार-बार चिल्लाकर लोगों से पूछ रहा था कि चंद्रयान-2 फेल कैसे हो गया? युवक के इंजन पर चढऩे के कारण रेलवे को बिजली बंद करनी पड़ी. करीब आधा घंटा बाद बमुश्किल युवक को ट्रेन से नीचे उतारा गया, फिर चंद्रयान-2 फेल होने का कारण ट्रेन पर चढ़कर पूछने का जवाब भी जनता ने कुछ अलग अंदाज में दिया.

यह भी पढ़ें- SBI का ATM समेत 28 लाख ले उड़े चोर, CCTV कैमरे भी उखाड़े

हाइटेंशन करंट की चपेट में आने के अंदेशे को देख अधिकारियों ने तुरंत ओएचई लाइन बंद कराई. ट्रेन ड्राइवर, स्टेशन मास्टर, तकनीकी स्टाफ और यात्री युवक सभी युवक से नीचे उतरने का आग्रह करने लगे. लेकिन आक्रोशित युवक नीचे उतरने के लिए तैयार नहीं था. युवक को लोगों ने बड़ी मुश्किल से समझा-बुझाकर नीचे उतारा, बाद में स्टेशन पर पहुंची आरपीएफ टीम उसे सागर ले आई, जहां मानसिक रोगी होने का पता लगने पर चेतावनी देकर परिजनों को सुपुर्द कर दिया.

Advertisment

इस बीच करीब 13 मिनट तक ओएचइ लाइन बंद रही व पैसेंजर ट्रेन करीब 15 मिनट देरी से सागर स्टेशन पर पहुंची. स्टेशन प्रबंधक नरेन्द्र सिंह के अनुसार युवक को परिजनों को सौंपा गया है. केवल बीना-कटनी पैसेंजर ही प्रभावित हुई थी.

युवक ने चंद्रयान-2 की असफलता के बारे में पूंछे सवाल

जानकारी के अनुसार युवक अपने बारे में कोई जानकारी नहीं दे पा रहा था. वह इंजन पर बैठे-बैठे केवल बार-बार चंद्रयान की असफलता को लेकर सवाल पूछ रहा था. आरपीएफ द्वारा युवक को अपनी सुरक्षा में सागर लाई. युवक की पहचान शनीचरी निवासी सार्थक सिंह (30) के रूप में हुई. परिवार का पता लगाकर उसकी मां कल्पना सिंह को थाने बुलाया गया. युवक के मानसिंह रोगी होने की जानकारी दिए जाने के बाद आरपीएफ थाने से उसे मां को सुपुर्द कर दिया गया.

Advertisment

Source : न्यूज स्टेट ब्यूरो

Chandryaan 2 isro scientist ISRO Space Mission Isro Chandrayaan 2 landing Sagar News Moon Mission
Advertisment
Advertisment