Advertisment

Manipur Video: सामने आया मणिपुर में महिलाओं से दरिंदगी का कारण, इस अफवाह की वजह से...

Manipur Video: देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में जारी जातीय हिंसा के बीज महिलाओं से हुई दरिंदगी की घटना ने पूरे देश का सिर शर्म से झुका दिया है...एक मीडिया रिपोर्ट में पता चला है कि इस घटना के बीच की असल बजह क्या थी

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Manipur Video

Manipur Video( Photo Credit : News Nation)

Manipur Video: मणिपुर में महिलाओं के साथ कथित गैंगेरप और फिर उनको निर्वस्त्र कर सड़क पर घुमाने के वीडियो ने पूरे देश की आत्मा को झकझोर कर रख दिया है. यहां जातीय हिंसा के बीच कुछ वहशी दरिंदों ने दो महिलाओं और उनके परिजनों के साथ ऐसी रूह कंपा देने वाली घटना को अंजाम दिया कि पूरा देश थर्रा उठा. वीडियो के लेकर हुए खुलासे से पता चला कि यह शर्मनाक घटना एक अफवाह फैलने का परिणाम थी. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-Manipur Video: गुस्साई भीड़ ने जलाया महिलाओं से दरिंदगी के आरोपी का घर, जानें क्या है घटना

मणिपुर में 3 मई को मैतई और कुकी समाज में भड़की हिंसा

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मणिपुर में तीन मई को मैतई और कुकी जनजाति समुदाय के बीच हिंसा शुरू हुई थी. मैतई जो कि घाटी बहुल समुदाय है, की मांग है कि उसको भी राज्य में कूकी समाज की तरह शेड्यूल ट्राइब यानी एसटी का दर्जा दिया जाए. जबकि कुकी जनजाति जो कि पहाड़ी बहुल समुदाय है, इसका विरोध कर रही थी. मैतई समाज की मांग के विरोध में कुकी समाज ने 3 मई को ही एक आदिवासी एकजुटता रैली निकाली, जो कुछ समय में हिंसा में तब्दील हो गई.

Advertisment

हिंसा के बीच अफवाहों का बाजार हुआ गर्ग

रिपोर्ट के अनुसार हिंसा के दौरान लोगों के बीच तरह-तरह की अफवाह फैलनी शुरू हो गई. इस क्रम में एक अफवाह फैली कि मैतई समाज की महिला का साथ दुष्कर्म हुआ है. इस सूचना के बाद मैतई समाज के लोगों में रोष फैल गया और कुकी समाज के खिलाफ उनका आक्रोश भड़क गया. जिसके चलते आक्रोशित मैतई समाज के लोगों की भीड़ कोंगपो जिले के एक गांव में घुसी और जमकर लूटपाट और आगजनी की. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update Today: देश के इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बदरा, दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Advertisment

महिलाओं के साथ दरिंदगी की घटना

इस दौरान गांव के ही पांच लोग खुद को बचाने के लिए जंगल की ओर निकल पड़े. इन लोगों में दो पुरुष और तीन महिलाएं ( 56 वर्षीय एक व्यक्ति, 19 वर्षीय उसका बेटा, 21 वर्षीय बेटी, 52 व 42 साल को दो महिलाएं ) शामिल थे. इन लोगों ने जान का खतरा देख फोन से पुलिस को सूचना दी और खुद की लोकेशन जंगल में होना बताई. मौके पर पहुंची नोंगपोक पुलिस ने इन लोगों का रेस्क्यू किया और गाड़ी में अपने साथ पुलिस स्टेशन ले जाने लगे. तभी पुलिस थाने महज दो किमी दूर लोगों की भीड़ ने पुलिस के घेर इन लोगों को गाड़ी से उतार लिया. भीड़ ने 56 वर्षीय शख्स की वहीं हत्या कर दी और 19 वर्षीय भाई के सामने ही महिलाओं के कपड़े उतारे. इसके बाद दरिंदों ने पहले 21 वर्षीय युवती के साथ गैंगरेप किया और फिर भाई की हत्या कर दी. घटना को अंजाम देने के बाद आरोपियों ने महिलाओं को नग्न अवस्था में सड़क पर घुमाया. 

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • मणिपुर में महिलाओं के साथ दरिंदगी की घटना से दहला देश
  • मैतई और कुकी समुदाय के बीच फैली हिंसा का परिणाम घटना
  • एक अफवाह फैलने के बाद महिलाओं को बनाया गया था निशाना

Source : News Nation Bureau

Manipur video Manipur video viral Manipur violence Supreme Court On Manipur Video bollywood on Manipur video PM Modi On Manipur Video Manipur violence news manipur violence Latest News Manipur video parade
Advertisment
Advertisment