Advertisment

Heatwave: हीटवेव से उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में 42 लोगों की मौत, 30 जिलों में नाइट वार्म का अलर्ट

देश में सूरज की तपिश से लोग परेशान है. हीटवेव सिर्फ दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी लोगों को परेशान कर रहा है. बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में ही 42 लोगों की मौत हो गई है.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Heatwave Alert

Heatwave Alert( Photo Credit : Social Media)

उत्तर भारत में इन दिनों गर्मी से लोग बेहाल हैं. सूरज की तपिश से हर जगह त्राहिमाम मचा हुआ है. आसमान से सूरज आग उगल रहा है. प्रचंड गर्मी के कारण लोगों की जान भी जा रही है. बीते 24 घंटे के भीतर उत्तर प्रदेश में 42 लोगों की मौत हो गई. यह मौत का आंकड़ा पूरे उत्तर प्रदेश का नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के पांच शहरों का है. प्रदेश में सबसे अधिक 15 मौतें वाराणसी में हुई है. आगरा में भी ताजमहल घूमने आए एक युवक की मौत हो गई. आशंका है कि इनकी मौत हीटस्ट्रोक से हुई होगी. हालांकि, प्रशासन इन दावे को नकार रहा है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में रेड अलर्ट, 37 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 8 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा, विभाग ने प्रदेश के 30 जिलों में नाइट वॉर्म का अलर्ट भी जारी किया है.

Advertisment

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे मेरठ का पारा 42 आंका गया था. प्रयागराज में छिटपुट बादल जरूर थे लेकिन लोगों को उमस और गर्मी से राहत नहीं मिल सका. प्रदेश के कई जिलों में दिन का औसत तापमान 47 डिग्री सेल्सियस  है. वहीं, रात का औसत तापमान 35 से 40 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है. पिछले दो माह से अधिक समय से यूपी का लगभग हर जिला हीटवेव से जूझ रहा है. मानसून अभी बिहार-बंगाल बॉर्डर पर अटका हुआ है. हालांकि,  मौसम विभाग का अनुमान है कि गोरखपुर में 21 जून से हल्की बारिश हो सकती है.

16 जून को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान वाले शहर

  1. प्रयागराज- 47.6 डिग्री
  2. कानपुर/वाराणसी- 46.8 डिग्री
  3. आगरा- 46.5 डिग्री
  4. सुल्तानपुर- 46.4 डिग्री
  5. हमीरपुर - 46.2 डिग्री
  6. बाराबंकी- 46 डिग्री
  7. फुरसतगंज- 46 डिग्री
Advertisment

हल्की बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने वाला एक नया पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है. यह मंगलवार रात से सक्रिय हो जाएगा. इसके चलते 19 से 21 जून के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा, उत्तरपूर्वी असम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में दो अलग-अलग चक्रवाती प्रसार सक्रिय हैं. जिससे पूर्वोत्तर के अधिकांश इलाके अगले पांच दिन में बारिश की बौछार में भीग सकते हैं.  

नाइटवार्म के भी आसार

मौसम विभाग ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के सभी 72 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान, 46 किमी प्रति घंटे की स्पीड से गर्म हवा चल सकती है. विभाग ने 27 जिलों में रेड अलर्ट, 37 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 8 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा, 30 जिलों में वार्म नाइट का अलर्ट है.  

सऊदी अरब में 14 हाजियों की मौत

इसके अलावा बता दें, सऊदी अरब में हज के लिए गए 14 लोगों की भी गर्मी से मौत हो गई. अधिकारियों के मुताबिक, ये सभी लोग जॉर्डन के निवासी थे. जॉर्डन के विदेश मंत्रालय की मानें तो 17 लोग अभी भी लापता हैं. सऊदी के मौसम अधिकारियों का कहना है कि रविवार को मक्का शहर का तापमान 47 डिग्री और मीना शहर का तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया है. सऊदी के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अल-अब्दुलाली ने बताया कि अकेले रविवार को सनस्ट्रोक के 2,760 मामले सामने आए. प्रभावित लोगों की संख्या और बढ़ सकती है. उन्होंने हाजियों से कहा है कि वे धूप में जानें से बचें और पानी पीते रहें. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Weather Updates Weather News heatwave Death in UP heatwave news Heatwave Alert europe heatwave deaths
Advertisment
Advertisment