Advertisment

लद्दाख में भारी टेंशन, स्पंगुर गैप में एक-दूसरे की शूटिंग रेंज में भारत-चीन के सैनिक

स्पंगुर गैप में भारत और चीन के जवान एक दूसरे की राइफल रेंज में हैं. चीन ने एलएसी पर हजारों सैनिकों, टैंकों और होवित्जर को तैनात किया है. भारतीय सेना भी पूरी तरह अलर्ट पर हैं.

Advertisment
author-image
Kuldeep Singh
New Update
Bofors

स्पंगुर गैप में एक-दूसरे की शूटिंग रेंज में भारत-चीन के सैनिक( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

भारत और चीन के बीच तनाव पूरे चरम पर है. पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से में स्थित स्पंगुर गैप में भारतीय सैनिकों की राइफल रेंज में चीन ने हजारों सैनिकों, टैंकों और होवित्जर को तैनात किया है. सेना को सूत्रों से इसकी जानकारी मिली है. इस जानकारी के मिलने के बाद भारतीय सेना भी पूरी तरह हाई अलर्ट पर है.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः मोदी बिहार की 3 पेट्रोलियम परियोजनाओं को आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे

29-30 अगस्त को चीन ने पैंगोंग त्सो इलाके में घुसपैठ की कोशिश की लेकिन भारतीय सेना ने उसके मंसूबों पर पानी फेरते हुए वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चुशुल के पास पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट पर रिज लाइन की टेक्टिकल हाइट्स पर कब्जा कर लिया. इसके बाद चीन ने गुरुंग हिल और मागर हिल के बीच में स्थित स्पंगुर गैप में चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने उत्तेजक सैन्य तैनाती की है. सूत्रों का कहना है कि चीनी सेना की टुकड़ियों को देखते हुए, भारतीय सेना ने भी स्पंगुर गैप में सैनिकों की तैनाती की है. इसके बाद दोनों देशों की सेना और बंदूकें शूटिंग रेंज में हैं.

यह भी पढ़ेंः गृहमंत्री अमित शाह की बिगड़ी हालत, देर रात एम्स में किए गए भर्ती

Advertisment

चीन ने तैनात किया मिलिशिया स्क्वॉड
सूत्रों के मुताबिक चीन ने इस इलाके में मिलिशिया स्क्वॉड को तैनात किया है. दरअसल चीन की सेना भारतीय सेना के कब्जे में गए इलाके को हटाना चाहती है. मिलिशिया स्क्वॉड में पर्वतारोही, मुक्केबाज, स्थानीय फाइट क्लबों के सदस्य और अन्य लोग शामिल होते हैं. इसके अधिकांश लोग स्थानीय आबादी के ही होते हैं. भारतीय जवानों ने जिन इलाकों पर कब्‍जा किया है, उसे ग्रे जोन कहा जाता है और इस पर दोनों ही देश अपना दावा करते हैं. अब तक इस पर किसी का कब्‍जा नहीं था. भारतीय जवानों ने अब इन चोटियों पर कब्‍जा कर लिया है. इससे चीन बुरी तरह से बौखला गया है.

Source : News Nation Bureau

चीन LAC laddakh लद्दाख India China Face Off
Advertisment
Advertisment