Advertisment

8 दिन के दौरे पर भारत पहुंचे मॉरीशस के प्रधानमंत्री, पीएम मोदी के साथ जाएंगे गुजरात

जगन्नाथ जामनगर में पारंपरिक औषधि के वैश्विक केंद्र का उद्घाटन करेंगे. जबकि गांधीनगर में 20 अप्रैल को वैश्विक आयुष निवेश और नवोन्मेष सम्मेलन में शामिल होंगे. उनका उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का भी कार्यक्रम है.

author-image
Shravan Shukla
New Update
Pravind Kumar Jugnauth

Pravind Kumar Jugnauth( Photo Credit : ANI/File)

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ भारत पहुंचे हैं. रविवार को वो मुंबई पहुंचे. जगन्नाथ अगले 8 दिन भारत में रहेंगे. वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गुजरात भी जाएंगे. इसके अलावा उनका काशी जाने का भी कार्यक्रम है. जानकारी के मुताबिक, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ रविवार शाम मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे. विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर जगन्नाथ की अगवानी की. 

Advertisment

जानकारी के मुताबिक, जगन्नाथ जामनगर में पारंपरिक औषधि के वैश्विक केंद्र का उद्घाटन करेंगे. जबकि गांधीनगर में 20 अप्रैल को वैश्विक आयुष निवेश और नवोन्मेष सम्मेलन में शामिल होंगे. उनका उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का भी कार्यक्रम है. विदेश मंत्रालय ने शनिवार को बताया था कि जगन्नाथ दोनों देशों के बीच जीवंत संबंधों को और मजबूत करने के लिए रविवार से भारत की आठ दिवसीय यात्रा पर आएंगे. उनके साथ उनकी पत्नी कबिता जगन्नाथ और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है.

गुजरात और वाराणसी जाएंगे जगन्नाथ

विदेश मंत्रालय ने इस यात्रा की औपचारिक घोषणा करते हुए शनिवार को कहा था कि जगन्नाथ नई दिल्ली में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के अलावा गुजरात और वाराणसी भी जाएंगे. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘साझे इतिहास, संस्कृति और साझी विरासत के कारण भारत और मॉरीशस के बीच अनोखे संबंध हैं. जगन्नाथ की आगामी यात्रा जीवंत द्विपक्षीय संबंधों को आगे भी मजबूत करेगी.’

Advertisment

WHO के महानिदेशक का भी गुजरात दौरा

जगन्नाथ 19 अप्रैल को गुजरात के जामनगर में ‘डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसीन’ की आधारशिला रखे जाने से जुड़े समारोह में पीएम मोदी के साथ हिस्सा लेंगे. वह अगले दिन यानी 20 अप्रैल को गांधीनगर में ‘ग्लोबल आयुष इंवेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट’ में भी शिरकत करेंगे. वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदानोम घेब्रेयसस की भी तीन दिवसीय गुजरात यात्रा सोमवार से शुरू हो रही है. वह भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • मॉरीशस के प्रधानमंत्री का भारत दौरा
  • 8 दिन के भारत दौरे पर हैं जगन्नाथ
  • गुजरात में पीएम मोदी के साथ कार्यक्रम में भी लेंगे हिस्सा

Source : News Nation Bureau

Narendra Modi मॉरीशस Pravind Kumar Jugnauth Mauritius
Advertisment
Advertisment