Advertisment

यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, इसी नंबर पर होगा शिकायतों का निस्तारण

यात्रा के दौरान 139 नंबर ही सभी प्रकार की समस्या, शिकायत, सुझाव और सूचना हासिल करने के काम आएगा

author-image
Sushil Kumar
New Update
Indian Railway

प्रतीकात्मक फोटो( Photo Credit : न्यूज स्टेट)

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है. एक तरफ जहां रेलवे ने नए साल पर किराए में बढ़ोतरी कर यात्रियों को निराश किया, वहीं दूसरी तरफ राहत भरी खबरें दी हैं. अब रेल यात्रियों को विभिन्न सेवाओं के लिए अब अलग-अलग नंबरों को याद रखने की जरूरत नहीं होगी. यात्रियों की समस्याओं का समाधान अब सिर्फ एक ही नंबर से हो जाएगा. यात्रा के दौरान 139 नंबर ही सभी प्रकार की समस्या, शिकायत, सुझाव और सूचना हासिल करने के काम आएगा. लेकिन रेलवे की सुरक्षा से संबंधित हेल्पलाइन नंबर 182 ही काम करेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस की परेड में बंगाल-महाराष्ट्र के बाद बिहार की नहीं दिखेंगी झांकियां, राजद का मोदी सरकार पर हमला

रेलवे ने गुरुवार को अपने जारी बयान में कहा कि हेल्पलाइन नंबर 139 पर 12 भाषाओं में बात की जा सकती है. यह इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) कंप्यूटरीकृत संवाद प्रणाली पर आधारित होगा. इस हेल्पलाइन नंबर पर किसी भी प्रकार के फोन से कॉल किया जा सकता है. यानी, सभी प्रकार के मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए यह सुविधा आसानी से उपलब्ध होगी. जारी बयान में बताया गया है कि सुरक्षा और चिकित्सा संबंधी सहायता के लिए यात्री को मोबाइल में उपलब्ध 1 नंबर का बटन दबाना होगा. इसके बाद यात्री की कॉल तुरंत कॉल सेंटर के कर्मचारी के पास चली जाएगी.

यह भी पढ़ें- RSS ने कहा- जहां सवाल पूछने की स्वतंत्रता है तो यह हिन्दुत्व है, जहां इसकी स्वतंत्रता नहीं है तो यह अहिंदुत्व है

Advertisment

पूछताछ के लिए यात्री को 2 नंबर का बटन दबाना होगा. इसके बाद यात्री को कुछ विकल्प बताए जाएंगे, जिसे वह अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकता है. खानपान से संबंधित शिकायत के लिए यात्री को 3 नंबर का बटन दबाना होगा, जबकि सामान्य शिकायतों का नंबर 4 होगा. इसी प्रकार सतर्कता संबंधी शिकायत के लिए यात्री को 5 और दुर्घटना की स्थिति में जानकारी हासिल करने के लिए 6 नंबर का बटन दबाना होगा.

यह भी पढ़ें- DRDO की लैब के शुभारंभ पर बोले PM मोदी- यह तो सिर्फ शुरुआत है, आपके पास 1 साल नहीं बल्कि अगला 1 दशक है

शिकायत की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए यात्री को 9 नंबर का बटन दबाने के बाद स्टार का बटन दबाना होगा, जिसके बाद उसकी कॉल सेंटर के कर्मचारी से बात होगी. इससे पहले यात्रियों को रेलवे की सामान्य शिकायतों को दर्ज कराने के लिए 138, हादसा व सुरक्षा के लिए 1072, कोचों की सफाई के लिए 5888/138, सतर्कता के लिए 152210 व कैटरिंग सेवा के लिए 1800111321 आदि का इस्तेमाल करना पड़ता था.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Train Passenger Helpline no. Indian Railway complain
Advertisment
Advertisment