Advertisment

म्यांमार के मसले पर विदेश मंत्रालय का बड़ा फैसला, भारतीयों की सुरक्षा के लिए उठाया कदम

आपको बता दें विदेश मंत्रालय की ओर से वहां रह रहे भारतीयों के लिए एक गाइडलाइन जारी की गई थी. इसके जरिए भारतीय अपनी सिक्योरिटी का ध्यान रखें.

author-image
Vikash Gupta
New Update
विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय( Photo Credit : Social Media)

MEA: म्यांमार के हालात लगातार बिगड़ रहे हैं. यहां पर रहे भारतीयों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला किया है. भारतीय वाणिज्य दूतावास ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें यांगून सुरक्षित भेज दिया है. आपको बता दें कि ये दूतावास सिटवे में स्थित है. इस मामले पर विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत म्यांमार में चल रहे स्थिति पर नजर बनाए हुए है. आपको बता दें कि विदेश मंत्रालय ने कुछ दिन पहले भारतीयों के लिए ट्रेवल एडवाइजरी जारी की थी. 

Advertisment

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल का कहना है कि म्यामांर में चल रहे मामले को देखते हुए हमे अपने नागरिकों की सुरक्षा का ध्यान है. इसको देखते हुए जरूरी फैसले लिए जा रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि हम म्यांमार पर नजर बनाए हुए है इसमें खासकर रखाईन एरिया पर नजदीकी रूप से नजर बनाया गया है. रणधीर जायसवाल ने कहा कि हमने सिटवे के वाणिज्य दूतावास के सभी कर्मचारियों को सुरक्षित रूप से वहां से हटाकर यागूंन पहुंचा दिया है. 

भारतीयों के लिए एक गाइडलाइन

आपको बता दें विदेश मंत्रालय की ओर से वहां रह रहे भारतीयों के लिए एक गाइडलाइन जारी की गई थी. इसके जरिए भारतीय अपनी सिक्योरिटी का ध्यान रखें. इसमें कहा गया था कि जो भी भारतीय म्यांमार का दौरा कर रहे हैं या जाने का प्लान बना रहे हैं वो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल का ध्यान रखें. इसके साथ ही कहा गया था कि वो अपना ख्याल खुद रखें. हालांकि किसी तरह की परेशानी होने पर एबेंसी आपकी सुरक्षा के लिए वहां मौजूद है.      

Advertisment

सीरिया में हमले पर चिंता

विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि सीरिया में 1 अप्रैल 2024 को ईरानी राजनयिक कैंपस में हमला हुआ जिस चिंता व्यक्त किया. इसका साथ ही कहा कि सभी पक्षों को बातचीत के जरिए मसले का हल निकालना चाहिए और ऐसे काम करने से बचना चाहिए. ये सब इंटरनेशनल लॉ के खिलाफ है और सभी मानकों का पालन करते हुए काम करना चाहिए. विदेश मंत्रालय ने इसके साथ ही अमेरिका में भारतीय छात्र की हत्या पर चिंता जताई है. इसके साथ ही कहा कि हत्या का मामला ऐसे शख्स के खिलाफ दर्ज किया गया है जो पहले से ही बेघर है. 

Source : News Nation Bureau

म्यांमार विदेश मंत्रालय रणधीर जायसवाल
Advertisment
Advertisment