Advertisment

मेघालय में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी, लेकिन क्या सरकार बनाने में सफल हो पाएगी?

मेघालय में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 21 सीटें जीत ली हैं वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की संभावित गठंबधन साझेदार नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 19 सीटें जीत कर दूसरे स्थान पर रही।

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
मेघालय में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी, लेकिन क्या सरकार बनाने में सफल हो पाएगी?

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

मेघालय में सत्तारूढ़ कांग्रेस विधानसभा की कुल 60 सीटों में 21 सीटें जीत कर सबसे बड़ी बनी, वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की संभावित गठंबधन साझेदार नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 19 सीटें जीत कर दूसरे स्थान पर रही।

Advertisment

बीजेपी को राज्य में 2 सीटें मिली और युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) को 8 सीटें मिली हैं, यहां अन्य के पास 11 सीटें हैं। पिछले चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 60 में से 29 सीटें जीती थीं।

एक तरफ कांग्रेस राज्य में सत्ता बचाने की पूरी कोशिश कर रही है तो वहीं विधानसभा चुनाव के शनिवार को आए त्रिशंकु नतीजों में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाया है ऐसे में बीजेपी भी अपनी गठबंधन पार्टी एनपीपी के साथ यहां सरकार बनाने का दावा पेश कर रही है।

वहीं दूसरी ओर वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने शनिवार को अपने मकसद में कामयाब होने पर विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि कांग्रेस मेघालय में अगली सरकार बनाने के लिए अपना दावा पेश करेगी।

Advertisment

कमलनाथ वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल और मुकुल वासनिक के साथ मेघालय पहुंचे हैं। वे यहां खंडित जनादेश के बीच प्रदेश में सरकार बनाने की कोशिश में जुटे हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनाने के अपने प्रयास में मेघालय के सभी क्षेत्रीय दलों के संपर्क में हैं।

पिछले साल मणिपुर और गोवा की घटनाओं से सीख लेते हुए कांग्रेस गलती नहीं करनी चाहेगी, जहां सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद सरकार नहीं बना पाई थी।

Advertisment

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी कहा कि मेघालय में तोड़ फोड़ की कोई संभावना नहीं है। वहां के विधायक जिस पार्टी का समर्थन करेंगे उसकी सरकार बनेगी।

अमित शाह का बयान सियासी गणित के हिसाब से काफी गर्माहट भरा है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बीजेपी एनपीपी के साथ भी हाथ मिलाकर सरकार बनाने की कोशिश कर सकती है।

सरकार बनाने को लेकर बीजेपी नेता हेमंत बिस्व शर्मा ने कहा, 'बीजेपी मेघालय में अकेले सरकार नहीं बना सकती है। यह क्षेत्रीय पार्टियों के साथ मिलकर पूरा होगा। बीजेपी सहायक की भूमिका में होगी न कि प्रत्यक्ष भूमिका में क्योंकि हमारे पास संख्या बल नहीं है। मुझे विश्वास है कि गैर कांग्रेसी सरकार बनाने के लिए और पार्टी साथ आएंगी।'

Advertisment

राज्य की 60 में से 59 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान हुआ था। एक सीट के प्रत्याशी के निधन के कारण 59 सीटों पर ही मतदान हुआ था।

और पढ़ें: त्रिपुरा में जीत के बाद अमित शाह का तंज, लेफ्ट भारत के किसी भी हिस्से के लिए 'राइट' नहीं

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • मेघालय में सत्तारूढ़ कांग्रेस 21 सीटों पर जीत हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी
  • बीजेपी की संभावित गठंबधन साझेदार नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 19 सीटें
  • 2 सीट हासिल करने वाली बीजेपी भी गठबंधन के साथ सरकार बनाने की कोशिश में

Source : News Nation Bureau

congress Shilong BJP Meghalaya meghalaya-election meghalaya election result amit shah NPP
Advertisment
Advertisment