Advertisment

खुशखबरी : केरल में 3 दिन पहले पहुंचा मानसून

भारतीय मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून 3 दिन पहले पहुंच गया है।

author-image
vineet kumar1
एडिट
New Update
खुशखबरी : केरल में 3 दिन पहले पहुंचा मानसून

प्रतीकात्मक फोटो

भारतीय मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून 3 दिन पहले पहुंच गया है। मानसून ने मंगलवार को सुबह 11 बजे के करीब केरल में दस्तक दी जिसके साथ भारत में चार महीने चलने वाले बारिश के मौसम की शुरुआत भी हो गई है।

Advertisment

भारतीय मौसम विभाग ने पुष्टि कर दी है कि केरल में मंगलवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून दस्तक दे चुका है। मौसम विभाग ने पहले ही इस बात का पूर्वानुमान लगा भविष्यवाणी की थी।

मौसम की परिस्थितियों के मुताबिक, अगले 48 घंटों में मानसून आगे बढ़ेगा और देश के बाकी हिस्सों की ओर रुख करेगा। बंगाल की खाड़ी और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भी अगले 48 घंटों में इसके पहुंचने की संभावना है।

Advertisment

और पढ़ें: IRCTC ने वेबसाइट को किया अपग्रेड, पहले ही बता देगा वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा या नहीं

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो मॉनसून इसी गति से चलते हुए 5-6 जून को महाराष्ट्र तट पर पहुंचेगा और झमाझम बारिश होगी।

Advertisment

गौरतलब है कि सामान्य तौर पर केरल में मॉनसून 1 जून तक पहुंचता है। इसके बाद यह उत्तर भारत की ओर बढ़ता है और 15 जुलाई तक पूरे देश में पहुंच जाता है।

इस साल जल्दी बारिश शुरू होना किसानों के लिए अच्छी खबर के तौर पर देखा जा रहा है। ऐसे में वे खरीफ की फसलों की बुवाई जल्दी शुरू कर सकते हैं।

और पढ़ें: बिहार, यूपी, झारखंड में आंधी-तूफान से 43 लोगों की मौत, कई घायल

Advertisment

Source : News Nation Bureau

southwest monsoon Kerala Monsoon 2018 monsoon Indian Meteorological Departmen
Advertisment
Advertisment