Advertisment

Monsoon: मानसून की बारिश में भीगा पूरा देश, मौसम विभाग ने जारी किए अलर्ट, जानें आपके प्रदेश की क्या है स्थिति

मानसून की बारिश में पूरा देश भीग गया है. चिलचिलाती और उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली. गुजरात के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे खूब बरसात हुई.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Weather Update

Monsoon Updates ( Photo Credit : Social Media)

उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम पूरा देश मानसून में भीग रहा है. आज दिल्ली सहित मध्य भारत के कुछ क्षेत्रों भारी बारिश हुई तो कुछ क्षेत्रों में अधिक बारिश. लोगों को प्रचंड चिलचिलाती गर्मी और उमस भरी गर्मी से राहत मिली. भारी बारिश से असम सहित पूर्वी राज्य बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. असम में लाखों लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. मणिपुर में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. मौसम विभाग ने अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है.  

Advertisment

यहां हुई खूब बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे खूब बारिश हुई. उत्तराखंड, पूर्व और पश्चिमी उत्तरप्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार और हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बरसात हुई. इसके अलावा, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, हरियाणा, ओडिशा और विदर्भ के इलाकों में अच्छी बरसात हुई. दिल्ली एनसीआर में दिन भर बादल रहे. कुछ इलाकों में थोड़ी बारिश भी हुई. दिल्ली एनसीआर के कई क्षेत्रों में तेज हवाएं चली. गनीमत है कि कहीं से किसी नुकसान की खबर नहीं मिली है. 

इन राज्यों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट

असम और उत्तराखंड में भारी बरसात की आशंका है. मौसम विभाग ने दोनों राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने पूर्वी मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, बिहार, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, मेघालय और मणिपुर में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि देश में मानसून के लिए स्थिति अनुकूल है. अगले चार दिन जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, ओडिशा, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात के अलग-अलग स्थानों पर बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.  

Advertisment

दिल्ली का ऐसा है हाल

दिल्ली में मानसून 28 जून को पहुंच गया थी. मानसून का आगाज तो जोरदार हुआ था पर बाद में बरसात पर ब्रेक लग गया था. अनुकूल परिस्थितियों के बावजूद बरसात नहीं हो रही थी. लोग उमस से परेशान थे. हालांकि, अब मौसम विभाग ने एक सप्ताह तक तेज से मध्यम बरसात का अनुमान जताया है. विभाग की मानें तो तापमान 33 से 34 डिग्री के बीच बना रह सकता है. वहीं, दिल्ली से सटे गुरुग्राम में आज तेज बारिश हुई. सड़कें लबालब पानी से भरी नजर आईं. 

Source : News Nation Bureau

Weather Updates Meteorological Department monsoon
Advertisment
Advertisment