Advertisment

CAPFs और असम राइफल्स में अग्निवीरों को मिलेगा 10% आरक्षण: गृह मंत्रालय

अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध में पूरे देश में हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच गृह मंत्रालय (Home Ministry Of India) ने फैसला लिया है कि अब सेवाओं में शामिल होने वाले युवाओं को केंद्र सरकार के अर्धसैनिक बलों (CAPFs) में आरक्षण का लाभ दिया जाएगा. यही नहीं, असम राइफल्स (Assam Rifles) में भी इन्हें 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा.

author-image
Shravan Shukla
एडिट
New Update
Protest erupted

Protest Against Agnipath( Photo Credit : ANI)

अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध में पूरे देश में हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच गृह मंत्रालय (Home Ministry Of India) ने फैसला लिया है कि अब सेवाओं में शामिल होने वाले युवाओं को केंद्र सरकार के अर्धसैनिक बलों (CAPFs) में आरक्षण का लाभ दिया जाएगा. यही नहीं, असम राइफल्स (Assam Rifles) में भी इन्हें 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा. इस बात की जानकारी गृह मंत्रालय ने दी है. इसके अलावा भी अग्निवीरों के लिए तमाम तरह की छूट का ऐलान किया गया है, जिसमें आयु सीमा में छूट भी शामिल है.

Advertisment

आयु सीमा में भी छूट का ऐलान

गृह मंत्रालय द्वारा इस बात की जानकारी ट्विटर पर दी गई है. जिसमें बताया गया है कि गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का निर्णय लिया, दो बलों में भर्ती के लिए अग्निवीरों को ऊपरी आयु सीमा से 3 वर्ष की छूट दी गई है. इसके अलावा अग्निवीर के पहले बैच के लिए आयु में अधिकतम आयु सीमा से 5 वर्ष की छूट होगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Agnipath Scheme: बिहार बंद को कई दलों का समर्थन, सुरक्षा के कड़े इंतजाम; 12 जिलों में इंटरनेट ठप

बता दें कि बिहार, यूपी, तेलंगाना, एमपी समेत देश के 13 राज्यों में अग्निपथ योजना के खिलाफ जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहा है. बिहार के 12 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. बिहार में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में आग लगा दी, तो रेलवे को 100 से ज्यादा ट्रेन सेवाओं को निलंबित करना पड़ा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • भावी अग्निवीरों को सरकार का तोहफा
  • अर्ध सैनिकों बलों और असम राइफल्स में मिलगा आरक्षण
  • अग्निवीरों को आयु सीमा में भी मिलेगी छूट
असम राइफल्स Agnipath agniveer assam rifles
Advertisment
Advertisment