Advertisment

Milk Price Increase: इस राज्य में फिर बढ़ गए दूध के दाम, दो रुपये का हुआ इजाफा, कल से लागू होंगी कीमतें

कर्नाटक में नंदिनी दूध की कीमतों में 2 रुपये की वृद्धि हुई है. केएमएफ के निर्णय कल से लागू होगा. राज्य की कांग्रेस सराकर के खिलाफ भाजपा विरोध कर रही है. साल में दूसरी बार कीमतों में इजाफा हुआ है.

author-image
Publive Team
New Update
Nandini milk Latest price

Nandini Milk Latest price( Photo Credit : News Nation)

Milk Price Increase: कर्नाटक के प्रचलित दूध ब्रांड नंदिनी की कीमतोंं में दो रुपये का इजाफा हुआ है. 26 जून से कीमतें लागू होंगी. एक साल के अंदर दूसरी बार नंदिनी दूध के दाम बढ़े हैं. दूध के दाम बढ़ाए जाने का भाजपा ने खूब विरोध किया है. कर्नाटक सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ (केएमएफ) ने मंगलवार को बताया कि उसके नंदिनी ब्रांड के तहत दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ोत्तरी हुई है. नई कीमतें कल यानी 26 जून से लागू होंगी. अगले आदेश तक दूध के दाम ऐसे ही रहेंगे. 

Advertisment

केएमएफ का कहना है कि अब आधे किलो और एक किलो वाले दूध के पैकेट में 50 मिलीलीटर दूध अधिक होगा. दूध बढ़ाने का मुख्य कारण है- जिला संघों में दूध का भंडारण हर दिन बढ़ रहा है. कीमतों में इजाफा करने के फैसले का बचाव करते हुए केएमएफ का कहना है कि अन्य राज्यों की सहकारी समितियों और अन्य दूध ब्रांडों की तुलना में हमारे दाम अब भी कम है.

पिछली बार तीन रुपये का हुआ था इजाफा

बता दें, कर्नाटक में दूसरी बार मूल्य वृद्धि हुई है. इससे पहले, जुलाई 2023 में कर्नाटक सरकार ने केएमएफ को तीन रुपये प्रति लीटर दाम बढ़ाने की अनुमति दी थी. हालांकि, केएमएफ ने तो पांच रुपये की वृद्धि की अनुमति मांगी थी. उस वक्त भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने अपने आदेश का बचाव करते हुए कहा कि संशोधित नई कीमतें अब भी अन्य राज्यों की कीमतों की तुलना में कम है.

भाजपा कर रही है विरोध प्रदर्शन

राज्य सरकार के आदेश के खिलाफ भाजपा खूब विरोध कर रही है. कीमतों में इजाफा करने के लिए भाजपा ने कांग्रेस सरकार की आलोचना की. विधानसभा में विपक्ष के नेता आर अशोक का कहना है कि गरीब और मध्यम वर्ग पहले से परेशान है. इसके अलावा, कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र ने कहा कि कांग्रेस सरकार सत्ता में बने रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है. जब तक यह जनविरोधी सरकार गिरती नहीं है तब तक भाजपा इस आदेश के खिलाफ संघर्ष करती रहेगी. 

Advertisment

ऐसी रहेंगी कीमतें

  • नीला पैकेट (टोंड): ₹42 से ₹44
  • नीला पैकेट (होमोजेनाइज्ड टोंड दूध): ₹43 से ₹45
  • नारंगी पैकेट (होमोजेनाइज्ड गाय का दूध): ₹46 से ₹48
  • नारंगी पैकेट: ₹48 से ₹50
  • शुभम दूध: ₹48 से ₹50
  • समृद्धि दूध: ₹51 से ₹53.
  • शुभम (होमोजेनाइज्ड टोन्ड दूध): ₹49 से ₹51.
  • शुभम गोल्ड दूध: ₹49 से ₹51
  • शुभम डबल (टोन्ड दूध): ₹41 से ₹43

Source : News Nation Bureau

Milk Price Increase Nandini milk Latest price karnataka Nandini prices Nandini prices siddaramaiah congress
Advertisment
Advertisment