Advertisment

मॉब लिंचिंग : उत्तर प्रदेश में मवेशी चुराने के शक पर युवक की पीट पीटकर हत्या

उत्तर प्रदेश के बरेली में जानवर की चोरी के शक के आधार पर एक व्यक्ति की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। पुलिस ने पूरे मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
मॉब लिंचिंग : उत्तर प्रदेश में मवेशी चुराने के शक पर युवक की पीट पीटकर हत्या

मॉब लिंचिंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सुप्रीम कोर्ट के कड़े निर्देश और केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के बावजूद देश में मॉब लिंचिंग की घटना थमने का नाम नहीं ले रहा है। उत्तर प्रदेश के बरेली में जानवर की चोरी के शक के आधार पर एक व्यक्ति की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। हाल ही में दुबई से वापस लौटने वाले शख्स शाहरुख की हत्या बरेली के भोलापुर हदोलिया गांव में हुई। पुलिस ने पूरे मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

Advertisment

गांव के एक समूह ने 20 वर्षीय शाहरुख और उसके साथ तीन अन्य युवकों को भैंस चुराने के शक पर जमकर मारपीट की। जिसके बाद शाहरुख की हत्या हो गई। पुलिस ने कहा है कि उसे गंभीर रूप से पीटा गया, वहीं उसके दोस्त भागने में सफल रहे।

शाहरुख को जिला अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था जहां उसकी मौत हो गई थी। पुलिस अधीक्षक (एसपी) अभिनंदन सिंह ने बताया कि दोनों पक्षों ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कराया है।

उन्होंने कहा कि शाहरुख के भाई ने 20-25 बिना नाम के व्यक्तियों और उसके तीन दोस्तों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है और जिन लोगों ने भैंस चोरी का आरोप लगाया था उन्होंने भी मामला दर्ज कराया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Advertisment

बता दें कि एक सप्ताह पहले ही उत्तर प्रदेश के शामली जिले में गो तस्करी के आरोप में दो युवकों को गंभीर रूप से पीटा गया था जिसमें यूपी पुलिस ने हिंदू गोरक्षा दल के प्रमुख अनुज बंसल को गिरफ्तार भी किया था। वहीं इसी महीने हरियाणा के पलवल में भी मवेशी चुराने के शक पर भीड़ ने एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी।

मॉब लिंचिंग पर समिति ने केंद्र सरकार को सौंपी रिपोर्ट

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के सख्त निर्देश के बाद समिति का गठन किया था। इस कमेटी में न्याय, कानून, विधायी और सामाजिक न्याय और अधिकार विभागों के सचिवों को सदस्य बनाया गया था। इस कमेटी ने कल (बुधवार) को सरकार की एक मंत्रिमंडलीय स्तर की एक दूसरी कमेटी को रिपोर्ट सौंपी थी।

Advertisment

केंद्र सरकार ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह की एक और कमेटी गठित की थी, जो सचिवों की उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों पर विचार करेगी।

मंत्रियों के समूह वाली कमेटी में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत शामिल हैं। मंत्रियों के समूह वाली कमेटी अपनी सिफारिशें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सौंपेगी।

गोरक्षकों की गुंडागर्दी पर सुप्रीम कोर्ट की सख्ती

Advertisment

गौरतलब है कि गोरक्षा के नाम पर पूरी देश में भीड़ द्वारा हो रही हत्या पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती बरतते हुए ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी किया था। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि लोकतंत्र में भीड़तंत्र के लिए कोई जगह नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने संसद से इस मामले को लेकर कानून बनाने और सरकारों को संविधान के दायरे में रहकर काम करने को कहा था। सुप्रीम कोर्ट ने इसको लेकर 23 दिशानिर्देश भी जारी किए थे जिसमें इस तरह की घटनाओं को होने से रोकने और ऐसा करने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने के प्रावधान का जिक्र है।

और पढ़ें: मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी को सिविल सोसाइटी ने बताया 'अवैध', महाराष्ट्र पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की मांग

Advertisment

सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी दिशानिर्देश के अनुसार हर जिले में कम से कम SP रैंक के अधिकारी को नोडल अफसर नियुक्त किया जाए। हर जिले में स्पेशल टास्क फोर्स का गठन हो, जो इस तरह के मामलो पर रोक लगाए और उन लोगो पर नजर रखे जो भीड़ को हिंसा के लिए उकसाते है। राज्य सरकार ऐसे इलाकों की पहचान कर जहां भीड़ के जरिये हिंसा की घटनाएं सामने आई है।

Source : News Nation Bureau

Up government Supreme Court उत्तर प्रदेश Man lynched बरेली Uttar Pradesh सुप्रीम कोर्ट Bareilly Mob lynching Cow Vigilantism Lynching मॉब लिंचिंग
Advertisment
Advertisment