Advertisment

Modi Cabinet 2.0: नंबर 3 पर शपथ लेने वाले अमित शाह ऐसे बन गए नंबर 2 के मंत्री

राजनाथ सिंह को इस बार रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है और गृह मंत्रालय को इस बार अमित शाह के जिम्मे कर दिया गया है

author-image
Aditi Sharma
एडिट
New Update
Modi Cabinet 2.0: नंबर 3 पर शपथ लेने वाले अमित शाह ऐसे बन गए नंबर 2 के मंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में किस मंत्री को कौनसे मंत्रालय की जिम्मेदारी दी जाएगी, इसका फैसला हो चुका है. इस बार मोदी सरकार की कैबिनेट में कई नए चेहरों को जगह दी गई है. वहीं कई मंत्री ऐसे भी हैं जिनके मंत्रालय बदल दिए गए हैं. इनमें सबसे अहम नाम है राजनाथ सिंह जिन्हें गृह मंत्रालय के बजाए रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है और गृह मंत्रालय को इस बार अमित शाह के जिम्मे कर दिया गया है.

Advertisment

गृह मंत्रालय के बारे में कहा जाता है कि जिसके पास इस मंत्रालय की जिम्मेदारी होती है उसकी हैसियत सरकार में दूसरे नंबर पर होती है. राजनाथ सिंह ने गुरुवार को हुए शपथग्रहण समारोह में पीएम मोदी के बाद शपथ ली थी और तीसरे नंबर पर अमित शाह ने शपथ ली थी. ऐसे में ये माना जा रहा था कि राजनाथ सिंह के पास गृह मंत्रालय रहेगा और वित्त मंत्रालय अमित शाह के जिम्मे आएगा. लेकिन जब शुक्रवार को लिस्ट सामने आई तो सब हैरान रह गए क्योंकि राजनाथ सिंह के बजाए अमित शाह को गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी. हालांकि इस लिस्ट में गौर करने वाली बात ये है कि लिस्ट में नरेंद्र मोदी के बाद दूसरे नंबर पर राजनाथ सिंह का नाम ही है लेकिन सबसे अहम माने जाने वाले गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी उन्हें नहीं दी गई है.

वैसे ये पहली बार नहीं है जब अमित शाह को गृह मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. इससे पहले वो गुजरात के गृहमंत्री भी रह चुके हैं. इस बार अमित शाह ने गांधी नगर से चुनाव लड़ा था वो 5 लाख से भी ज्यादा वोटों से जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं. 

Source : News Nation Bureau

Modi sarkar 2 modi cabinet 2 Narendra Modi rajnath-singh amit shah PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment