Advertisment

Monsoon: मॉनसून को लेकर बड़ी जानकारी, दिल्ली-यूपी में इस दिन होगी बारिश

Monsoon Update: देश के अधिकांश हिस्सों में इस समय तपा देने वाली गर्मी पड़ रही है. खासकर दिल्ली और उत्तर भारत में गर्मी से लोगों का बुरा हाल है...ऐसे में लोगों को मॉनसूनी बारिश का बेसब्री के साथ इंतजार है

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Monsoon 2023

Monsoon 2023( Photo Credit : News Nation)

Monsoon Update: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच लोगों को बारिश का बेसब्री के साथ इंतजार है. लेकिन मॉनसून के लेट होने की वजह से फिलहाल मॉनसूनी बारिश की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि मॉनसून दक्षिण-पश्चिम की ओर 11 जून से आगे नहीं बढ़ पाया है. हालांकि आईएमडी ने नया अपडेट जारी करते हुए बताया कि 18 जून से मॉनसून रफ्तार पकड़ सकता है. आपको बता दें कि इस बार मॉनसून पूरा 8 दिन के विलंब से है. एक जून को केरल पहुंचने वाला मॉनसून 8 जून को केरल तट पर पहुंचा है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy : चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से समुद्र में बढ़ी हलचल, लहरों ने लिया भयानक रूप

चक्रवाती तूफान की वजह से देश के कई हिस्सों में बारिश

हालांकि देश के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर जारी है, लेकिन मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि यह बारिश मॉनसून नहीं, बल्कि अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से हो रही है. आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्रा की मानें तो चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से दक्षिण से उत्तरी क्षेत्र की तरफ हवा का प्रवाह तेज हो गया था. उन्होंने बताया कि चक्रवात ने मॉनसून को भी आगे बढ़ाने में सहायता की, लेकिन अब बिपरजॉय मॉनसून से अलग हो गया है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- देश Weather Today Update: दिल्ली-NCR में बारिश दिलाएगी गर्मी से राहत, जानें मौसम का अपडेट

18 जून से रफ्तार पकड़ेगा मॉनसून

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि मॉनसून 18 जून के बाद से रफ्तार पकड़ सकता है. मॉनसून के 21 जून तक पूर्वी भारत के ज्यादातर हिस्सों तक पहुंचने की पूरी संभावना है. यह IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि चक्रवात बिपरजोय सौराष्ट्र, कच्छ की तरफ बढ़ रहा है. यह जखाऊ से करीब 180 किमी की दूरी पर है. इसकी हवाओं की रफ्तार 125-135 किमी प्रति घंटे रफ्तार से चल रहा है. यह शाम तक तट पर पहुंचेगा. यह अति गंभीर चक्रवाती तूफान है। इसकी वजह से पेड, छोटे मकान, मिट्टी के घर, टिन के घरों को नुकसान हो सकता है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Monsoon 2023 monsoon alert Monsoon News Monsoon Rain मॉनसून Monsoon New update monsoon Monsoon 2023 Update
Advertisment
Advertisment