logo-image
लोकसभा चुनाव

Monsoon 2024: क्या दिल्ली-NCR में पहुंच चुका मानसून? यूपी में इस दिन होगी सीजन की पहली बारिश

Monsoon 2024: दिल्ली-एनसीआर में हो रही छिटपुट बारिश लोगों को भीषण लू से छुटकारा दिला दिया है. इसके साथ ही रह-रह कर हो रही बारिश से मौसम भी खुशनुमा हो गया है.

Updated on: 28 Jun 2024, 06:20 AM

New Delhi:

Monsoon 2024:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में जल्द ही भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है. यह हमारा नहीं बल्कि मौसम विभाग का कहना है. बिहार में एंट्री के बाद अब मानसून जल्द ही दिल्ली और उत्तर प्रदेश में दस्तक देने वाला है. भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो मानसून राजधानी में किसी भी दिन एंट्री मार सकता है. वहीं, मौसम विभाग की इस खबर ने भीषण गर्मी से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए राहत का काम किया है. मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कल यानी 28 जून से दिल्ली-एनसीआर के मौसम में कुछ बदलाव नजर आ सकता है. दिल्ली और आसपास के इलाकों में कल से बारिश देखने को मिल सकती है. जबकि यूपी, बिहार, महाराष्ट्र और झारखंड जैसे राज्यों में भी कल हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है. 

दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में हो रही छिटपुट बारिश लोगों को भीषण लू से छुटकारा दिला दिया है. इसके साथ ही रह-रह कर हो रही बारिश से मौसम भी खुशनुमा हो गया है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि दिल्ली में जल्द ही मानसून की एंट्री होने वाली है. तापमान की बात करें तो कल यानी शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. आईएमडी के अनुसार दिल्ली में जैसे-जैसे मानसून की तारीख नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे अधिकतम तापमान में गिरावट आ रही है. आने वाले दिनों में दिल्ली के तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रह सकता है. यहां तक कि अगले तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. इसके साथ ही कल आसमान में दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रहेगी. इसके साथ ही रिमझिम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में कल पूरे दिन मौसम ठंडा बना रहेगा. 

उत्तर प्रदेश की बात करें तो कल के दिन की शुरुआत रिमझिम बारिश के साथ हो सकती है. इसके साथ ही कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में मानसून पहुंचने की तारीख 30 जून बताई है. जबकि देश के सबसे बड़े राज्य में प्री-मानसून वाली बरसात देखने को मिल रही है.