Advertisment

Monsoon 2024: भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने सुनाई राहतभरी खबर, इस तारीख को पहुंच रहा मानसून

Monsoon 2024: दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब समेत उत्तर भारत के राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, ऐसे में लोगों के बेसब्री से मानसून का इंतजार है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Monsoon 2024

Monsoon 2024 ( Photo Credit : File Pic)

Monsoon 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. खासकर उत्तर भारत के राज्यों का तो बुरा हाल है. यहां तपती दोपहरी लोगों का हाल बेहाल कर रही है. ऐसे में मौसम विभाग ने थोड़ी राहतभरी खबर सुनाई है. मौसम विभाग का कहना है कि इस बार मानसून अपने निर्धारित समय से पहले पहुंच रहा है. मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में 31 मई के आसपास दस्तक देगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून सामान्यतः एक जून को केरल में प्रवेश करता है. इसके बाद धीरे-धीरे उत्तरी भारत के तरफ बढ़ता है और फिर 15 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है.

Advertisment
दिल्ली में गर्मी निकालेगी पसीना, 45 डिग्री के पार जाएगा तापमान...क्या है मौसम विभाग की चेतावनी

इस तारीख तक केरल पहुंचेगा मानसून

एक मीडिया रिपोर्ट में मौसम विभाग के हवाले से बताया गया कि दक्षिम-पश्चिम मानसून की 31 मई तक केरल पहुंचने की संभावना है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने जानकारी देते हुए बताया कि केरल में मानसून पहुंचने की इस तारीख की जल्दी तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन यह सामान्य तारीख के ज्यादा करीब है. क्योंकि केरल में मानसून की शुरुआत एक जून को होती है. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि इस बार कृषि क्षेत्र के लिहाज से मानसून अच्छा रहने वाला है. क्योंकि पिछले साल मौसम की अनियमितता के कारण एग्रीकल्चर सेक्टर काफी प्रभावित हुआ था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम. रविचंद्रन ने जानकारी देते हुए बताया कि आम तौर पर मानसून 1 जून को केरल पहुंचता है और सितंबर के दूसरे हफ्ते तक वापस लौट जाता है. उन्होंने कहा कि इस साल मानसूनी बारिश 106 प्रतिशत से ज्यादा होने की उम्मीद है. 

Advertisment
पाकिस्तान में हिंदुओं पर होता है कैसा अत्याचार? CAA के तहत भारतीय नागरिकता वालों ने बयां किया दर्द

लोगों को मानसून का बेसब्री से इंतजार

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश में समय में झुलसाने वाले गर्मी पड़ रही है. सुबह और शाम में अब लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल पा रहा है. घरों में रखे कूलर और पंखे भी गर्मी से राहत दिलाने में नाकाफी साबित हो रहे हैं. ऐसे में लोगों को मानसून का बेसब्री से इंतजार है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Monsoon News Monsoon Rain monsoon Monsoon 2024
Advertisment
Advertisment