logo-image
लोकसभा चुनाव

Monsoon 2024: भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने सुनाई राहतभरी खबर, दिल्ली-यूपी में इस तारीख को पहुंच रहा मानसून

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में मानसून तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है. दिल्ली में 29 जून तक मानसून की एंट्री निश्चित मानी जा रही है.

Updated on: 25 Jun 2024, 05:48 PM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में पड़ भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राहतभरी खबर सुनाई है. मौसम विभाग के अनुसार देश में पिछले कई दिनों से सुस्त चल रहे मानसून ने अब रफ्तार पकड़ ली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के लगभग 10 राज्यों में अगले 48 घंटों के भीतर मानसून की एंट्री होने वाली है. मानसून की एंट्री होने से उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान समेत कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि आज यानी मंगलवार को दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रहेगी और हल्की बारिश भी हो सकती है. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में मानसून तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है. दिल्ली में 29 जून तक मानसून की एंट्री निश्चित मानी जा रही है. मानसून के बाद लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिलेगी. इसके साथ ही उत्तर भारत के राज्यों (हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार) के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. हालांकि पंजाब और बिहार में 25 से 27 जून के दौरान भीषण लू की स्थिति बनी रह सकती है. लेकिन बाद में लू के प्रकोप में कमी दिखाई देगी. वहीं, राजस्थान में मानसून की मंगल एंट्री हो गई है. मानसून ने इस बार डूंगरपुर, बासंवाडा, प्रतापगढ, उदयपुर,चित्तौडगढ कोटा,बारां और झालावाड के रास्ते से एंट्री की है. इन संभाग के जिलों में बारिश अच्छी होने की संभावना है. दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों से मानसून प्रवेश कर चुका है. राजस्थान वासियों को कई दिनों से मानसून आने का इंतजार था जो आज खत्म हो गया है. कोटा उदयपुर के पास अच्छी बारिश दर्ज की गई है.

राजस्थान की बात की जाए तो 2 दिन में प्रदेश के अधिकतर जिलों में मानसून का प्रवेश हो जाएगा. 27 28 29 जून को दक्षिण पूर्वी राजस्थान के भागों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. आगामी दिनों में में मेघ गर्जन आकाशीय बिजली तेज हवा के साथ बारिश की गतिविधियों में और अधिक बढ़ोतरी होगी. मानसून के लिए परिस्थितियों प्रदेश में अच्छी बनी हुई है जिसके चलते जल्द ही पूरा प्रदेश मानसून की जद में होगा. राजस्थान में 1 जून से आज तक 45% कम बारिश दर्ज की गई है. यानी राजस्थान में प्री -मानसून अच्छा नहीं गया और अब पूरी उम्मीद मानसून की बारिश पर टिकी है. राजस्थान में मानसून की शुरुआत के साथ एक सप्ताह से अधिक समय तक बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना जताई जा रही है.