Advertisment

Monsoon 2024: भीषण गर्मी के बीच IMD ने सुनाई खुशखबरी, इन राज्यों में इस तारीख को पहुंच रहा मॉनसून

Monsoon 2024: वाराणसी में भाषण गर्मी का आलम ये है की पारा 46 डिग्री को पार कर रहा है गर्मी इतनी है की धूप में खड़ा होना मुश्किल है

author-image
Mohit Sharma
New Update
monsoon 2024

monsoon 2024( Photo Credit : File Pic)

Monsoon 2024: बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक ने घोषणा की 22 जून से पहले पूर्वांचल में मानसून दस्तक देगा और 30 से पहले दिल्ली मानसून पहुंच जाएगा.  यूपी में मौसम कब बदलेगा कब मानसून आएगा और इस बार मानसून कैसा होगा इन सवालों का जवाब बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो मनोज श्रीवास्तव ने दिया उन्होंने बताया की मानसून थोड़ा विलंब से जरूर आ रहा है पर उम्मीद है की 20 से 22 जून तक पूर्वांचल में मानसून दस्तक दे देगा और 30 जून तक ये मानसून दिल्ली पहुंचेगा.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- गर्मियों में खूब पी रहे हैं कोल्ड ड्रिंक तो जान लें इसके नुकसान, भारी पड़ सकती है आपकी यह आदत

पिछले दो दिनों से वाराणसी शहर सबसे गर्म रहा है मानो ऐसा लग रहा है की आसमान से आग बरस रही है गर्मी से बचने के सारे उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं. ऐसे में एक तरफ जहां वाराणसी के प्रमुख चौराहों पर वाटर पार्क की तरफ पानी के स्प्रे मशीन लगाई गई है तो दूसरी तरफ वाटर स्प्रे ट्रक से पूरे शहर में ठंडे पानी का स्प्रे किया जा रहा है. वाराणसी में भीषण गर्मी का आलम ये है की पारा 46 डिग्री को पार कर रहा है. गर्मी इतनी है की धूप में खड़ा होना मुश्किल है. ऐसे में थोड़े देर के लिए ही सही लोगों को राहत मिल सके इसके लिए वाटर स्प्रे टैंकर को पूरे शहर में सुबह 6 बजे से दोपहर दो बजे तक घुमाया जा रहा है, जिसके पानी के बौछार से लोगों को कुछ समय के लिए गर्मी से राहत मिल रही है.

यह खबर भी पढ़ें- दुनिया में फिर खतरनाक वायरस की दस्तक, लक्षण मिलने के 48 घंटे में हो रही मौत

गर्मी का असर दुनिया के सबसे पुराने शहर काशी में साफ नजर आ रहा है यहां पर गर्मी का कहर कुछ इस कदर बढ़ गया है की वाराणसी के दिल कहे जाने वाले गोदौलिया चौराहे पर वाटर पार्क की तरह मशीनों से ठंडे पानी का छिड़काव हो रहा है जिससे लोगो को इस तपती और अंगार भरी गर्मी में कुछ देर के लिए ही बारिश जैसा एहसास हो रहा हो ठीक उसी तरह से है जैसे रेत में एक बूंद पानी.

Source : News Nation Bureau

Monsoon 2024 date Monsoon 2024 news Monsoon 2024
Advertisment
Advertisment