Advertisment

Monsoon 2024: देश में आज दस्तक देने वाला है मानसून, इस राज्य में होगी झमाझम बारिश

India Monsoon 2024: मानसून को लेकर मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है. दरअसल, इस बार मानसून समय से एक दिन पहले देश में दस्तक देने वाला है. इसके बाद बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. हालांकि, उत्तर भारत में बारिश के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Monsoon 2024

Monsoon 2024( Photo Credit : Social Media)

India Monsoon 2024: उत्तर भारत में पड़ी रही प्रचंड गर्मी के बीच मौसम विभाग ने मानसून को लेकर अच्छी खबर है. दरअसल, मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून पूर्वानुमान से एक दिन पहले आ सकता है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मानसून आज यानी गुरुवार (30 मई) को केरल तट और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में दस्तक दे सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि मानसून कुछ ही घंटों में इन राज्यों में पहुंच जाएगा. जिससे यहां बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. उसके बाद ये देश के अन्य राज्य में पहुंचेगा और झमाझम बारिश करेगा.

Advertisment

31 मई तक मानसून आने की जताई थी संभावना

बता दें कि इससे पहले बुधवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने  कहा था कि, 'अगले 24 घंटों के दौरान केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी.' वहीं 15 मई को मौसम कार्यालय ने अपने अनुमान में कहा था कि इस बार मानसून केरल में 31 मई तक दस्तक दे सकता है.

ये भी पढ़ें: Weather Today: कहीं कड़ी धूप.. तो कहीं झमाझम बारिश के आसार, जानें क्या है आपके शहर में मौसम का मिजाज

क्यों एक दिन पहले आ रहा मानसून?

मानसून के एक दिन पहले आने की परिस्थितियों पर मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि, रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात रेमल ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जिसके चलते पूर्वोत्तर में मानसून के जल्दी आने की संभावना है. यही वजह है इस बार मानसून पूर्व निर्धारित समय से एक दिन पहले ही देश में दस्तक दे रहा है. वहीं मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार केरल में पिछले कुछ दिन से भारी बारिश का दौर जारी है. जिसके चलते मई के महीने में यहां सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की रैली से लेकर लोकसभा चुनाव प्रचार के आखिरी दिन तक, आज इन खबरों पर रहेगी खास नजर

पूर्वोत्तर में कब तक पहुंचेगा मानसून

मौसम विभाग की मानें तो देश के पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि पांच जून है. यानी इस अवधि तक इन राज्यों में मानसून पहुंच सकता है. आईएमडी का कहना है कि इस दौरान दक्षिण अरब सागर के कुछ और हिस्सों, मालदीव, कोमोरिन, लक्षद्वीप के शेष हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं.

ये भी पढ़ें: BJP की राजतिलक की तैयारी! 9 जून की तारीख तय.. जानें क्या है PM Modi के शपथ प्लान में बड़ा बदलाव

Advertisment

कब मानसून की घोषणा करता है आईएमडी

बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग केरल में मानसून आने की घोषणा तब करता है जब 10 मई के बाद किसी भी समय केरल के 14 केंद्रों और पड़ोसी क्षेत्रों में लगातार दो दिनों तक 2.5 मिमी या उससे अधिक बारिश होती है. साथ ही आउटगोइंग लॉन्गवेव रेडिएशन (ओएलआर) कम होता है और हवाओं की दिशा दक्षिण-पश्चिमी की ओर होती है. मौसम की ऐसी परिस्थितियां बनने पर मानसून की घोषणा की जाती है.

HIGHLIGHTS

  • केरल में आज दस्तक देगा मानसून
  • समय से एक दिन पहले आ रहा मानसून
  • पूर्वोत्तर और केरल में होगी झमाझम बारिश

Source : News Nation Bureau

India Monsoon imd Arunachal Pradesh Monsoon 2024 Monsoon Arrival Kerala India Monsoon Arrival India Monsoon Update monsoon
Advertisment
Advertisment