Monsoon Alert: हो जाएं सावधान, देश के इन राज्यों में बारिश ला सकती है भारी तबाही, जानें अपने शहर का हाल

Weather News Today: मौसम विभाग ने बताया कि कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुज़फ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने वाली है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Monsoon 2024

Monsoon 2024 ( Photo Credit : File Pic)

Weather News Today:  देश भर में मानसून ने एंट्री ली है. जून के मध्य में धीमा पड़ा मानसून अब जुलाई में पूरे रंग के साथ नजर आ रहा है. आईएमडी यानी कि मौसम विभाग की बात करें तो भारत मौसम विज्ञान विभाग की ताजा भविष्यवाणी से इसके संकेत मिल रहे हैं. खबर है कि भारत के उत्तर-पश्चिम और मध्य हिस्सों में अगले पांच दिनों तक बहुत बारिश होनी जा रही है. वहीं उत्तर प्रदेश में इस हफ्ते मूसलाधार बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. आपको बता दें कि उत्तर भारत के कई राज्य ऐसे हैं जो की मानसून की मार झेल रहे हैं. भारी बारिश की वजह से जहाँ उत्तराखंड में लैंडस्लाइड और बाढ़ जैसे हालात हैं तो वहीं अगर हम बात करें उत्तर प्रदेश की तो देश के सबसे बड़े राज्य में अब भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है.

Advertisment

मौसम विभाग ने बताया कि जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुज़फ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने वाली है. वहीं, पश्चिम मध्य प्रदेश में और पूर्व मध्य प्रदेश और झारखंड में 5 जुलाई को जमकर बारिश हो सकती है. इधर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 8 जुलाई तक बहुत भारी बारिश होने के आसार जताए गए हैं. आईएमडी ने बताया है कि उड़ीसा में 8 जुलाई तक बहुत भारी बारिश हो सकती है, जबकि नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में ऐसा मौसम छह से 8 जुलाई के बीच बन सकता है. बिहार में शुक्रवार यानी की 5 जुलाई को भारी बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में 8 जुलाई तक भारी बारिश की संभावनाओं बन रही हैं.

जहाँ एक तरफ लोग हाल में भीषण गर्मी से परेशान थे तो वहीं हम उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर की बात करें तो यहाँ भी मानसून ने एंट्री ले ली है और बारिश होते हुए भी नजर आ रही है. दिल्ली एनसीआर की बात करें तो यहाँ बूंदाबांदी हुई और ऐसे में भारी बारिश का अलर्ट भी आईएमडी ने जारी किया है. वहीं अगले पांच दिनों के दौरान केरल माहे को लेकर भी आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है. केरल माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकड़ गोवा, गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश. कर्नाटक में भी छिटपुट बारिश के आसार है. मराठवाड़ा, तमिलनाडु पुडुचेरी करैकल रॉयल सीमा तिलंगना में भी छिटपुट से हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार बनते नजर आ रहे हैं.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में जहाँ भीषण गर्मी से लोग परेशान थे तो वहीं मानसून के आ जाने के बाद इस भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है. वहीं उत्तराखंड में बाढ़ के आसार नजर आ रहे हैं क्योंकि अगर हम देहरादून की बात करें तो यहाँ बारिश लगातार आ रही है, जिसकी वजह से लोगों को आने जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं. यहाँ आपको बता दें कि मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. 

Source : News Nation Bureau

delhi monsoon Monsoon 2024 news monsoon alert Monsoon News Monsoon 2024 date Monsoon Rain monsoon
Advertisment
Advertisment