Advertisment

Monsoon Updates: समय से 6 दिन पहले ही मानसून ने दी दस्तक, इन राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम, जानें अपने प्रदेश का हाल

मानसून ने समय से पहले ही दस्तक दे दी है. विभाग ने विभिन्न राज्यों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

author-image
Publive Team
New Update
Monsoon

Monsoon ( Photo Credit : Social Media)

मानसून ने तय समय से पहले ही देशभर में दस्तक दे दी है. दक्षिण-पश्चिम मानसून आज राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के हिस्सों में आगे बढ़ रहा है. मौमस विभाग का कहना है कि मानसून ने आठ जुलाई की जगह छह दिन पहले दो जुलाई को ही पूरे देश को ढंक लिया है. केरल में मानसून दो दिन पहले तो पूर्वोत्तर में मानूसन छह दिन पहले पहुंचा है. मौसम विभाग ने आज मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कुछ राज्यों के लिए रेड तो कुछ प्रदेशों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

Advertisment

कल यहां होगी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि जुलाई में पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों को छोड़ दें तो पूरे देश में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है. विभाग ने कल के लिए दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, येलो अलर्ट हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों के लिए जारी किया गया है.

आज का ऐसा था हाल

मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड, असम और मेघालय में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया था. इसके अलावा, विभाग ने गुजरात, हरियाणा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, मिजोरम, त्रिपुरा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, पंजाब में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। विभाग का कहना है कि दिल्ली के ऊपर से मानसून रेखा गुजर रही है, इस वजह से अगले दो दिन यहां अच्छी बरसात होने का अनुमान है. 

जानें, चार जुलाई को कैसा रहने वाला है मौसम

मौसम विभाग ने परसो चार जुलाई के लिए उत्तराखंड, राजस्थान और कर्नाटक सहित अन्य राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, लद्दाख और दिल्ली के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है.  

राजधानी दिल्ली का ऐसा रहेगा हाल

मौसम विभाग ने दो से तीन जुलाई के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यहां अगले सात दिनों तक बादल छाए रह सकते हैं. इसके बाद अगले पांच दिन हल्क से मध्यम बारिश हो सकती है. दिल्ली में इन दिनों अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 28 से 26 डिग्री तक रह सकता है. 

Source : News Nation Bureau

UP Weather Updates MP weather Updates Weather Updates Weather News Weather Forecast Monsoon UPdates Weather News in Hindi monsoon
Advertisment
Advertisment