Advertisment

तबाही लेकर आया मानसून, उत्तराखंड में भारी बारिश से लैंडस्लाइड, महाराष्ट्र में रेलवे ट्रैक पर भरा पानी

Weather Update: देश के कई राज्य इस बार मानसून बारिश से मुसीबत में हैं. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है तो वहीं महाराष्ट्र में भारी बारिश के चलते ट्रेनों के पहिए थम गए हैं. उधर बिहार से लेकर पूर्वोत्तर तक बार

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
flood disaster

Flood update ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Weather Update: मानसून आने के बाद जहां लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत की सांस ली है तो वहीं कई राज्यों में मानसून ने तलाबी मचाना शूरू कर दी है. जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक भारी बारिश से तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है. वहीं पूर्वोत्तर में भी मानसून ने इस बार भारी तबाही मचाई है. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते गढ़वाल डिवीजन में चार धाम यात्रा को रविवार को रोक दिया गया है. वहीं बद्रीनाथ-विष्णु प्रयाग नेशनल हाईवे के पास भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड हुआ है. जिसके चलते सड़क बंद हो गई है और दोनों तरफ वाहनों की लंबी लाइन लगी हुई है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Hit and Run Case : स्कूटी सवार दंपती को पीछे से BMW कार ने मारी टक्कर, महिला की मौत, शिवसेना नेता के बेटे पर लगे आरोप  

उत्तर प्रदेश में 13 लोगों की मौत

उत्तराखंड में ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश के चलते लोगों के सामने मुश्किलें पैदा हो गई हैं. यूपी में बीते 24 घंटों के दौरान बारिश संबंधी घटनाओं में 13 लोगों के मारे जाने की खबर है. राहत बचाव विभाग के मुताबिक, बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हुई है. जबकि एक शख्त की पानी में डूबने से जान चली गई. वहीं तीन लोग बारिश संबंधी अन्य घटनाओं में मारे गए हैं.

Advertisment

महाराष्ट्र में रेलवे ट्रैक पर भरा पानी

उधर महाराष्ट्र और गुजरात में भी इन दिनों भारी बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. महाराष्ट्र के ठाणे जिले में भारी बारिश के बाद वाशिंद स्थित सृष्टि फार्म हाउस के पास पानी भर गया है. जिसके चलते यहां करीब 150 लोग फंस गए हैं. उन्हें बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. जबकि कल्याण-कसारा रूट पर रविवार सुबर रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया. वहीं एक पेड़ के ट्रैक पर गिरने से ट्रैक बाधित हो गया है.

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir: कुलगाम में मुठभेड़ के बीच राजौरी में आर्मी कैंप के पास गोलीबारी, तलाशी अभियान जारी

Advertisment

मुंबई लोकल ट्रेन की सेवाएं सस्पेंड

वहीं भारी बारिश के बाद मुंबई से सटे ठाणे जिले में रविवार सुबह लोकल ट्रेन सर्विस को सस्पेंड कर दिया गया. अधिकारियों के मुताबिक, कसारा और टिटवाला स्टेशनों के बीच लोक ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, रविवार सुबह करीब साढ़े छह बजे कल्याण-कसारा रूट पर भारी बारिश के बाद अटगांव और थानसित स्टेशनों के बीच मिट्टी जमा हो गई. जिसके चलते रेलवे ने पटरियों को "असुरक्षित" घोषित कर दिया. इसके बाद वाशिंद स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर एक पेड़ भी गिर गया.

बिहार में बिगड़ रहे हालात

Advertisment

उधर बिहार में भी भारी बारिश से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. राज्य की कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. बगहा के रामनगर में धान की रोपाई करने गए तीन किसानों के मसान नदी फंस गए. गनीमत ये रही कि एसडीआरएफ की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद तीनों के 12 घंटों बाद सुरक्षित निकाल लिया.

ये भी पढ़ें: Assam Flood: असम में बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 62 लोगों की मौत, 21 लाख से ज्यादा हुए बेघर

Source : News Nation Bureau

char dham yatra Monsoon In India North India Weather india weather forecast imd Uttarakhand weather Monsoon UPdates
Advertisment
Advertisment