Advertisment

Monsoon in Delhi: दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत  में कब पहुंचेगा मानसून? मौसम विभाग का बड़ा अपडेट

Monsoon in Delhi: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जैसे उत्तर भारत के राज्यों में 22 जून के बाद आसमान में घटा और हल्की व मध्यम बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Monsoon in Delhi

Monsoon in Delhi( Photo Credit : File Pic)

Monsoon in Delhi: दिल्ली-यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय काम की गर्मी पड़ रही है. चिलचिलाती धूप और लू की मार से त्रस्त लोगों को अब इंतजार है तो बस मानसून का. लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत के लोगों को अभी करीब एक सप्ताह तक और भीषण गर्मी से जूझना होगा. मानसून की गति धीमी होने के कारण लोगों के इंतजार की अवधि थोड़ी बढ़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार 2016 के बाद प्री मानसून का यह सीजन सबसे गर्म दर्ज किया जा सकता है. 

Advertisment

मानसून की धीमी गति बढ़ा रही इंतजार

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मानसून अपनी सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है. 30 मई को केरल पहुंचने वाला मानसून अब दक्षिणी गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और विदर्भ को कुछ हिस्सों को कवर कर चुका है, लेकिन अब इससे आगे के लिए मानसून की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ गई है. माना जा रहा है कि अगले एक हफ्ते या 17 जून तक मानसून की गति में कोई तेजी आने वाली नहीं है. पूर्वी भारत में पहुंचने के बाद मानसून उत्तर भारत का राह पकड़ेगा. मानसून की धीमी रफ्तार की वजह से उत्तर भारत में अभी कम से कम 10 दिनों तक भीषण गर्मी और लू का तांडव जारी रहेगा. हालांकि 17 जून के बाद मानसून की गति में तेजी आएगी. विशेषज्ञ बताते हैं कि 22 से 23 जून तक मानसून उत्तर भारत पहुंचेगा, जिसके बाद वहां प्री मानसूनी गतिविधियां दिखाई देने लगेंगी.

दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में कब होगी बारिश

Advertisment

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जैसे उत्तर भारत के राज्यों में 22 जून के बाद आसमान में घटा और हल्की व मध्यम बारिश की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी. जबकि दिल्ली में 27 जून के बाद मानसूनी बारिश होने की संभावना है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजधानी दिल्ली समेत पूरा देश इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है. खासकर उत्तर भारत के राज्यों में चिलचिलाती गर्मी का दौर जारी है. गर्मी का हाल यह है कि मानों आसमान से आग बरस रही हो. यही वजह है कि लोग गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय खोज रहे हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने दिल्ली में गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

Source : News Nation Bureau

monsoon in north india monsoon alert Monsoon News Monsoon Rain monsoon in delhi Indian Monsoon Update Monsoon in Delhi-NCR monsoon India Monsoon Update
Advertisment
Advertisment