Advertisment

Monsoon In India: भारत में आया मॉनसून, केरल के कई इलाकों में झमाझम बारिश शुरू, नॉर्थईस्ट में भी आज ही होगी एंट्री

Monsoon In India: भारत में मॉनसून की हुई एंट्री, केरल पहुंचा साउथवेस्ट मॉनसून, जानें आपके इलाके में कब होगी दस्तक

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Monsoon Entered In Kerala

Monsoon Entered In Kerala ( Photo Credit : Twitter )

Monsoon In India: सूरज के सितम से जूझ रहे देश को बड़ी राहत मिल गई है. भीषण गर्मी के बीच भारत में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. ये दस्तक केरल में हुई है. अपने तय समय से दो दिन पहले मॉनसून ने केरल में एंट्री ले ली है. दरअसल देश में दो मॉनसून आते हैं एक साउथ वेस्ट यानि दक्षिण पश्चिम और दूसरा नॉर्थईस्ट यानी पूर्वोत्तर. खास बात यह है कि 2017 के बाद पहली बार देश में एक साथ दोनों मॉनसून एक ही दिन आ रहा है. 

Advertisment

केरल में हुई मॉनसून की एंट्री

देश के दक्षिण राज्य केरल में आखिरकार मॉनसून ने अपना आमद दर्ज करवा ली. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक केरल में मॉनसून अपने तय से समय से पहले ही आ गया है. प्रदेश के कई इलाकों में एक साथ झमाझम बारिश भी हो रही है. इस बारिश की वजह से लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली है. 

क्यों जल्दी आया मॉनसून

आईएमडी के मुताबिक इस बार मॉनसून के दो दिन पहले आने की बड़ी वजह है चक्रवाती तूफान रेमल. इस तूफान की वजह से मॉनसून की गति भी बढ़ गई और यह अपने तय समय से 48 घंटे पहले ही केरल पहुंच गया. इसी तूफान के कारण पूर्वोत्तर में भी मॉनसून जल्दी पहुंचा और देश में दोनों मॉनसून एक साथ दस्तक दे रहे हैं. बता दें कि पूर्वोत्तर के भी कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. सबसे ज्यादा बारिश मेघालय में हो रही है. 

Advertisment

कब कहां पहुंचेगा मॉनसून

मॉनसून की बात करें तो मुंबई में इसकी एंट्री 10 जून तक होने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है. जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून 27 जून तक दस्तक दे सकता है. इसी तरह दक्षिण राज्यों की बात करें तो बैंगलूरू में इसकी एंट्री 13 या 14 जून को हो सकती है. वहीं कर्नाटक में मॉनसून के पहुंचने का वक्त 6 जून बताया जा रहा है. पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां पर मॉनसून 10 जून से अपनी आमद दर्ज करा सकता है.

Source : News Nation Bureau

Monsoon In India monsoon update southwest monsoon Monsoon Enter Kerala
Advertisment
Advertisment