logo-image
लोकसभा चुनाव

Monsoon 2024: मानसून को लेकर आया IMD का लेटेस्ट अपडेट, इस दिन से शुरू होगी झमाझम बारिश

Monsoon 2024 Update: मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दिनों दिनों के भीतर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मानसून बारिश देखने को मिलेगी. इससे पहले रविवार को मानसून ने उत्तर प्रदेश की सीमा पर दस्तक देती. इसके बाद राज्य में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा.

Updated on: 24 Jun 2024, 05:54 AM

New Delhi:

Monsoon 2024 Update: उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी के बीच मानसून ने उत्तर प्रदेश की दहलीज पर कदम रख दिया है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मानसून रविवार को सोनभद्र के रास्ते उत्तर प्रदेश की सीमा के पास पहुंच गया. इससे यहां जमकर बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग की मानें तो ये मानसून दो दिन की देरी के साथ यहां पहुंचा है. क्योंकि मानसून कई दिनों से स्थिर बना हुआ था और ये बीते दो दिनों में एक बार फिर से सक्रिय हुआ और छत्तीसगढ़ होते हुए उत्तर प्रदेश तक पहुंच गया. इसी के साथ रविवार दोपहर तक सोनभद्र के वैनी समेत छत्तीसगढ़ सीमा से सटे कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई.

ये भी पढ़ें: बिहार के नवादा में CBI पर हमला, UGC-NET मामले में दिल्ली से जांच के लिए पहुंची थी टीम

25 जून को हो सकता ही झमाझम बारिश

मौसम विभाग की मानें तो मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं और ये 25 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश के  साथ-साथ अवध क्षेत्र के जिलों में झमाझम बारिश कर सकता है. इससे पहले लखनऊ समेत राज्य के कई हिस्सों में सोमवार यानी 24 जून को हल्की बारिश होने की उम्मीद है. जबकि मानसून के पहुंचने का प्रभाव पूर्वांचल के जिलों में भी देखने को मिल रहा है. क्योंकि रविवार दोपहर के बाद वाराणसी के आसपास के कई जिलों में बादल छाए रहे और कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बूंदाबांदी भी हुई.

ये भी पढ़ें: Tamil Nadu Hooch Tragedy: ‘राहुल गांधी और खरगे कहां हैं’, शराब कांड में निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस पर वार

जानें कब तक लखनऊ में पहुंचेगा मानसून

बीएचयू के जियो फिजिक्स विभाग के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव के मुताबिक, मानसून के तीन से चार दिनों में आगे बढ़ने की उम्मीद है. इसके बाद ये लखनऊ तक पहुंच सकता है. जबकि सप्ताह भर में कानपुर, आगरा में भी दस्तक देगा और जुलाई के पहले सप्ताह तक दिल्ली में भी मानसून की सक्रियता देखने को मिलेगी.

अगले दो दिन यहां हो सकती है भारी बारिश

लखनऊ के मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी डा. अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अधिकांश भाग को आच्छादित करते हुए उत्तर प्रदेश की दक्षिणी सीमा (सोनभद्र) तक मानसून पहुंच गया है. आने वाले दो दिनों के दौरान ये कभी भी राज्य में प्रवेश कर जाएगा और उसके बाद ये 25 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश और 26 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश करेगा.

ये भी पढ़ें: Sexual Assault Case: JDS MLC सूरज रेवन्ना की बढ़ीं मुश्किलें, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

इस दौरान कही भारी तो कहीं हल्की बारिश होगी. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम और पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में सोमवार को कुछ स्थानों पर बारिश, गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. जबकि कहीं-कहीं तेज सतही हवाओं के चलने की संभावना है. इसके साथ ही राजधानी लखनऊ और उसके आसपस के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है.