Advertisment

Monsoon Update: मॉनसून को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें लू से राहत को लेकर क्या कहा

Monsoon Update: भारतीय मौसम विज्ञान ने एक बार फिर जारी किया मॉनसून को लेकर अपडेट, जानें इस बार बारिश को लेकर क्या है अलर्ट

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
IMD Issues Monsoon Updates

IMD Issues Monsoon Updates ( Photo Credit : File)

Monsoon Update: मॉनसून को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल बीती कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रही हैं. कहीं लू के थपेड़ों ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं तो कहीं बारिश के चलते लोगों को राहत मिल रही है. आईएमडी की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक इस साल मॉनसून झमाझम होगा. यानी इस बार बारिश का मौसम शानदार रहने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार सामान्य से ज्यादा बारिश होने के आसार बने हुए हैं. बता दें कि मॉनसून को लेकर मौसम विभाग का ये दूसरा बड़ा अपडेट है. इससे पहले भी विभाग की ओर से बारिश को लेकर अच्छे संकेत दिए गए थे. 

Advertisment

बारिश को लेकर क्या है पूर्वानुमान

इन दिनों वैसे तो गर्मी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं. उत्तर भारत के कुछ हिस्सों जरूर हल्की बारिश तेज हवाओं से राहत है लेकिन पारा लगातार अपना रूप विकराल कर रहा है. इस बीच आईएमडी ने बताया कि इस बार मॉनसून में कितनी बारिश होगी. आईएमडी के मुताबिक जून से सितंबर के बीच सामान्य से ज्यादा बारिश के आसार बने हुए हैं. वहीं औसतन 87 सेमी यानी 106 फीसदी तक होने की संभावना जताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें - अरविंद केजरीवाल की याचिका पर जल्द सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, ईडी से 24 अप्रैल तक जवाब मांगा

ज्यादा बारिश के पीछे क्या है कारण

मॉनसून में इस बार ज्यादा बारिश होने के पीछे की वजह को लेकर भी आईएमडी की ओर से अपडेट जारी किया गया है. आईएमडी के मुताबिक ला नीना के प्रभाव की वजह से इस बार बारिश का दौर सामान्य के मुकाबले ज्यादा रहने के आसार बने हैं. वहीं अल नीनो इफेक्ट भी कमजोर पड़ गया है जो बताता है कि इस बार बारिश अच्छी पड़ेगी. 

Advertisment

इन राज्यों में सामान्य से कम होगी बारिश

मौसम विभाग ने जहां मॉनसून में शानदार बारिश का अलर्ट दिया है वहीं कुछ राज्यों को लेकर चौंकाया भी है. दरअसल आईएमडी के मुताबिक देश के कुछ राज्यों में मॉनसून में सामान्य से कम बारिश की संभावना बनी हुई है. इनमें गुजरात, राजस्थान, पंजाब, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

जलवायु परिवर्तन ने बढ़ाई मुश्किल

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जलवायु परिवर्तन का सीधा असर मौसम में देखने को मिल रहा है. इसके चलते बारिश के दिनों की संख्या घट रही है जबकि भारी बारिश मुश्किल बढ़ा रही है. यानी कम दिनों में भारी और अत्यधिक बारिश की वजह से हालात बिगड़ रहे हैं. इसका प्रभाव कुछ इलाकों में बाढ़ तो कुछ इलाकों में सूखे के तौर पर देखने को मिल रहा है. 

Advertisment

लू से फिलहाल राहत नहीं

मौसम विभाग के मुताबिक लू को लेकर फिलहाल राहत के आसार नहीं है. महाराष्ट्र में इन दिनों लू के थपेड़े मुश्किल बढ़ा सकते हैं. मुंबई, रायगढ़ और थाने में इन दिनों सूरज की तपिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. 15 और 16 अप्रैल को पारा 36 से 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं. 

Source : News Nation Bureau

Heat Wave Alert Monsoon Update 2024 Rainfall Alert Weather Update imd alert monsoon update
Advertisment
Advertisment