Advertisment

Monsoon Update: IMD ने 11 राज्यों के लिए जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली-एनसीआर का हाल

Monsoon Update: देश के ज्यादातर राज्यों में मॉनसून का दिखाई दे रहा असर, जानें इस हफ्ते में कैसा रहेगा आपके इलाके में मौसम का हाल

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Monsoon Update 1 July 2024

Monsoon Update 1 July 2024( Photo Credit : File)

Monsoon Update: देशभर के ज्यादातर राज्यों में मॉनसून ने अपनी आमद दर्ज करा ली है. कुछ राज्यों में तो आलम यह है कि भारी बारिश के चलते जनजीवन पर सीधा असर पड़ रहा है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से बड़ी चेतावनी जारी की गई है. इस चेतावनी के मुताबिक देश के 11 राज्यों में अब मूसलाधार बारिश होने के आसार बने हुए हैं. यानी जुलाई के महीना मॉनसून की तेज रफ्तार के साथ शुरू हो रहा है. महीने के पहले ही दिन कई राज्यों पर जोरदार मॉनसूनी बारिश की संभावना बनी हुई है. अब तक मॉनसून दक्षिण पश्चिम क्षेत्रों को करीब करीब पूरा कवर कर चुका है. हालांकि उत्तर भारत के कुछ राज्यों में  अब अच्छी बारिश का इंतजार है. आइए जानते हैं किन राज्यों में भारी बारिश की संभावना आईएमडी की ओर से जताई गई है. 

Advertisment

आईएमडी ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

देश के कई राज्य इन दिनों मॉनसून की चपेट में हैं. कुछ इलाकों में अच्छी तो कुछ में मध्यम वर्षा हो रही है. इस बीच आने वाले एक दो नहीं बल्कि चार दिन तक भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अच्छी बारिश के संकेत दिए हैं. आईएमडी के मुताबिक 11 राज्यों में मॉनसून मेहरबान नजर आएगा.

यह भी पढ़ें - मथुरा में बड़ा हादसा, मिनटों में धराशायी हो गई पानी की टंकी, 2 की मौत-12 घायल

इन राज्यों में जोरदार बारिश की संभावना

आईएमडी के मुताबिक जिन राज्यों में जोरदार बारिश की संभावना है उनमें दक्षिण राज्य केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के तटीय इलाके, लक्षद्वीप, गोवा, महाराष्ट्र, कोंकण, गुजरात, तमिलनाडु, तेलंगाना, और पुद्दुचेरी प्रमुख रूप से शामिल हैं. इन राज्यों में कुछ इलाकों में मूसलाधार तो कुछ इलाकों में मध्य बारिश का अलर्ट है. 

Advertisment

दिल्ली-एनसीआर में मौसम

दिल्ली-एनसीआर के मौसम की बात करें तो जुलाई का पहला ही दिन दिल्ली-एनसीआर के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक यहां पर जोरदार बारिश के आसार बने हुए हैं. इसके साथ ही कुछ इलाकों में बादल छाए रहने की संभावना है. इस बीच तेज हवाएं भी चल सकती हैं. आईएमडी के मुताबिक सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में तेज  हवाओं के साथ आंधी के आसार हैं.

जबकि अगले दिन भारी बारिश के संकते हैं. ये बारिश आने वाले पांच से छह दिनों तक जारी रह सकती है. यानी रुक-रुक इस हफ्ते में दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बारिश पूरी तरह भिगो देगी. 

यह भी पढ़ें - सैलाब में समा गया पूरा परिवार... 3 की मौत, 2 लापता! Video देख कांप उठेंगे आप

Advertisment

बिहार में भी अच्छी बारिश के संकेत

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार और उससे सटे इलाके में भी अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं. आने वाले 24 घंटे में कई इलाकों में तेज रफ्तार हवाओं के साथ-साथ अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है. बिहार के जिन इलाकों में अच्छी बारिश के आसार हैं उनमें सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

Source : News Nation Bureau

Weather Updates Rainfall Alert imd alert monsoon alert monsoon update
Advertisment
Advertisment