Advertisment

Monsoon Update: मौसम विभाग का बड़ा अपडेट- आपके शहर में इस दिन होगी मॉनसून की पहली बारिश

Monsoon Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है. हालांकि पिछले दो-तीन दिन हुई बारिश से गर्मी से थोड़ी राहत जरूर दिलाई, लेकिन बारिश के बाद निकलनी चिलचिलाती धूप ने लोगों की तौबा करा दी

author-image
Mohit Sharma
New Update
Monsoon Update

Monsoon Update( Photo Credit : News Nation)

Monsoon Update: देश के अधिकांश हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. सबसे बुरा हाल तो उत्तर भारत के राज्यों का है. राजधानी दिल्ली तप रही है. ऐसे में लोगों के मॉनसून का बेसब्री के साथ इंतजार है. हालांकि मानसून दक्षिण भारत के कई राज्यों में प्रवेश कर चुका है, लेकिन दिल्ली, यूपी, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा वाले अभी भी मॉनसून की बाट जोह रहे हैं. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि मुंबई समेत कोंकण के ज्यादातर इलाकों में 26 व 27 जून के आसपास मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना है. 

Advertisment

PM Kisan की अगली किस्त से पहले सरकार ने किए 3 बड़े बदलाव, चेक करें नहीं तो अटक जाएगा पैसा!

दक्षिण तटीय गुजरात और कोंकण में भारी बारिश

मौसम के पूर्वानुमान संबंधी प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट के अनुसार 26 और 27 जून को दक्षिण तटीय गुजरात और कोंकण में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, भयंकर गर्मी की तड़प झेल रहे बिहार में भी जल्द मॉनसून की आमद हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में इस हफ्ते मॉनसून दस्तक दे सकता है. हालांकि बिहार में पहले से ही देखने को मिल रही प्री-मॉनसून की गतिविधियों के चलते गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ राज्यों ( तेलंगाना, ओडिशा, महाराष्ट्र, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ ) में अब तक 90 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है. 

Advertisment

PM Modi US visit: अमेरिका में Elon Musk से मिलेंगे PM मोदी, इस मुद्दे पर बातचीत होनी तय

इस बार मॉनसून एक हफ्ते की देरी से भारत में पहुंचा

आपको बता दें कि इस बार मॉनसून एक हफ्ते की देरी से भारत में पहुंचा है. सामान्यतः एक जून को केरल तट पर दस्तक देने वाले मॉनसून ने इसबार 8 जून को अपनी उपस्थित दर्ज कराई है. मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से रुका हुआ मॉनसून अगले कुछ रोज में स्पीड पकड़ सकता है. दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां मॉनसून अपने निर्धारित समय पर पहुंच सकता है. ऐसे में मॉनसूनी बारिश के साथ ही दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिल जाएगी. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मॉनसून सोमवार को झारखंड में प्रवेश कर गया है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 24 जून तक मॉनसून पूरे राज्य को कवर कर लेगा.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Monsoon 2023 monsoon update Delhi jammu kashmir monsoon update Bihar Monsoon Update monsoon update Indian Monsoon Update today monsoon update India Monsoon Update Monsoon 2023 Update
Advertisment
Advertisment