Advertisment

Monsoon Updates: बिहार-झारखंड में मॉनसून की दस्तक, जानें आपके शहर में मॉनसूनी बारिश कब?

Monsoon Updates: देश के दक्षिणी राज्यों में सक्रिय मॉनसून इस बार इस बार काफी विलंब से है. सामान्यतः 1 जून को केरल पहुंचने वाला मॉनसून इस बार पूरे एक हफ्ते बाद यानी 8 जून को केरल तट पहुंचा. ऐसे में दिल्ली और उत्तर भारत के राज्यों में मॉनसून कब पहुंचेग

author-image
Mohit Sharma
New Update
Monsoon Updates

Monsoon Updates( Photo Credit : News Nation)

Monsoon Updates: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने थोड़ी राहत प्रदान की है. मौसम विभाग इस बारिश को प्री मॉनसून बारिश मानकर चल रहा है. हालांकि अभी भी लोगों को मॉनसून का बेसब्री के साथ इंतजार है. इस बीच मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि मॉनसून बिहार और झारखंड तक पहुंच गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) के अनुसार बिहार में आज यानी मंगलवार को मॉनसूनी बारिश होने की संभावना है. यही नहीं आईएमडी का कहना है कि मॉनसून अगले 2-3 दिनों के अंदर पूर्वी उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर सकता है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Weather Forecast: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगी बारिश, मिलेगी गर्मी से राहत

झारखंड में 21 से 23 जून के बीच मॉनसूनी बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि झारखंड में 21 से 23 जून के बीच मॉनसूनी बारिश होने की संभावना बन रही है. जबकि बिहार में अभी मॉनसून मालदा और फारबिसगंज के करीब पहुंचा है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर पूर्व बिहार के चारों तरफ चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. जिसकी वजह से सीमांचल की दिशा में मॉनसूनी गतिविधियां तेज हैं. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बिहार की राजधानी पटना और दक्षिण बिहार में 21, 22 और 23 जून को तेज बारिश होने के आसार हैं. आपको बता दें कि इस बार मॉनसून काफी विलंब से हैं. अमूमन एक जून को केरल तट पर पहुंचने वाले मॉनसून ने इस बार 8 जून की अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. जबकि अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से भी मॉनसून की रफ्तार धीमी हुई है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices: देश के कई राज्यों में बदल गए पेट्रोल-डीजल के भाव, चेक करें रेट

राजधानी दिल्ली में मॉनसून के सामान्यतः 27 जून को पहुंचता है

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मॉनसून के सामान्यतः 27 जून को पहुंचता है. मौसम विभाग ने बताया कि अगर मॉनसून आज यानी मंगलवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में सक्रिय हो जाता है तो दिल्ली में निर्धारित समय पर उसके पहुंचने की संभावना प्रबल हो जाएगी. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Monsoon 2023 Monsoon News in hindi monsoon alert Monsoon News Monsoon Rain Monsoon UPdates Monsoon New update monsoon Monsoon 2023 Update
Advertisment
Advertisment