Advertisment

मप्र के मंत्री ने इंदिरा, राजीव की हत्याओं को देश के लिए बलिदान कहने से इनकार किया

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा नाराज हो गए और उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और उनके बेटे राजीव गांधी की हत्या को देश के लिए बलिदान कहे जाने पर सवाल उठाया. 

author-image
IANS
New Update
narottam mishra

narottam mishra ( Photo Credit : ani)

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की कुत्ते वाली टिप्पणी से भाजपा के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा नाराज हो गए और उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और उनके बेटे राजीव गांधी की हत्या को देश के लिए बलिदान कहे जाने पर सवाल उठाया. खड़गे की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए मंत्री ने मंगलवार को कहा कि अगर वह (खड़गे) इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की हत्या को देश के लिए बलिदान मानते हैं तो उन्हें पश्चिम बंगाल, केरल और त्रिपुरा पर एक नजर डालनी चाहिए, जहां सैकड़ों भाजपा और आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने देश की एकता के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है.

भाजपा नेता ने खड़गे की टिप्पणी की निंदा की और कहा कि वह दो पूर्व प्रधानमंत्रियों की हत्या को बलिदान की संज्ञा देने से इनकार करेंगे. राजस्थान के अलवर में सोमवार को हुई रैली में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा था कि उनकी पार्टी ने देश को आजादी दिलाई और इंदिरा गांधी व राजीव गांधी जैसे नेताओं ने अपने जीवन का बलिदान दिया. उन्होंने कहा था, हमने देश को आजादी दी और इंदिरा गांधी व राजीव गांधी ने देश की एकता के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी. हमारी पार्टी के नेताओं ने अपनी जान तक दे दी, लेकिन आपने (भाजपा) क्या किया? क्या आपके घर का कोई कुत्ता भी देश के लिए मरा है? क्या (किसी ने) कोई बलिदान दिया है? नहीं.

इंदिरा गांधी की 31 अक्टूबर, 1984 को नई दिल्ली के सफदरजंग रोड स्थित उनके आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उनके सिख अंगरक्षकों सतवंत सिंह और बेअंत सिंह ने उनकी हत्या कर दी थी, क्योंकि इंदिरा ने पंजाब के अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में छिपे उग्रवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले और उनके अनुयायियों निकालने के लिए सैन्य कार्रवाई का आदेश दिया था, जिसे ऑपरेशन ब्लूस्टार के नाम से जाना जाता है.

अपनी मां इंदिरा गांधी के बाद राजीव गांधी दूसरे प्रधानमंत्री थे, जिनकी हत्या की गई थी. 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में लिट्टे के आत्मघाती दस्ते ने एक चुनावी रैली के दौरान मंच पर बम विस्फोट कर उनकी हत्या कर दी थी.

Advertisment

Source : IANS

bhopal Rajiv assassinations MP narottam mihra
Advertisment
Advertisment