Advertisment

30 नवंबर को मुल्लापेरियार बांध का जलस्तर 142 फीट तक पहुंच जाएगा

30 नवंबर को मुल्लापेरियार बांध का जलस्तर 142 फीट तक पहुंच जाएगा

author-image
IANS
New Update
Mullaperiyar dam

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

तमिलनाडु के जल संसाधन मंत्री एस. दुरईमुरुगन ने मंगलवार को कहा कि 30 नवंबर तक मुल्लापेरियार बांध में नियमों के अनुसार 142 फीट पानी जमा हो जाएगा।

यहां जारी एक बयान में, दुरईमुरुगन ने कहा कि मानदंडों के अनुसार, मुल्लापेरियार बांध में पानी 30 नवंबर को 142 फीट तक संग्रहीत किया जा सकता है और भंडारण स्तर उस दिन तक पहुंच जाएगा, जब बारिश का मौसम समाप्त होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि जल संग्रहण स्तर पर नियम वक्र के अनुसार, बांध में जल संग्रहण स्तर नियम वक्र के 138 फीट के मुकाबले 138.75 फीट था और इसलिए राज्य को अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

दुरईमुरुगन ने कहा कि भंडारण मानदंड हाल ही में जारी किए गए थे और पुराने समय के लोगों को इसके बारे में पता नहीं था।

Advertisment

मुल्लापेरियार बेबी डैम के नीचे पेड़ों की कटाई के मुद्दे पर, दुरईमुरुगन ने कहा कि केरल वन और वन्यजीव विभाग के उप निदेशक एपी सुनील बाबू ने 6 नवंबर को तमिलनाडु सरकार को 15 पेड़ों को काटने की अनुमति के बारे में बताया था।

बेबी डैम को मजबूत करने के लिए पेड़ों को काटा जाना था। तमिलनाडु सरकार ने 23 पेड़ों को काटने की अनुमति मांगी थी।

दुरईमुरुगन ने कहा कि तमिलनाडु सरकार को 15 पेड़ों को काटने की अनुमति प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) और मुख्य वन्यजीव वार्डन, बेनिचन थॉमस द्वारा जारी की गई थी और आश्चर्य है कि क्या अधिकारी राज्य के वन मंत्री के जानकारी के बिना दूसरे राज्य को लिखेंगे।

Advertisment

उन्होंने कहा कि सद्भावना के आधार पर, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन ने केरल के अपने समकक्ष पिनराई विजयन को पेड़ों को गिरने की अनुमति के लिए धन्यवाद दिया था।

स्टालिन के पत्र के बाद केरल सरकार ने पेड़ों को काटने की अनुमति रद्द कर दी।

त्रावणकोर के तत्कालीन महाराजा और तत्कालीन ब्रिटिश राज के बीच 1886 के समझौते के तहत बनाए गए बांध को लेकर केरल और तमिलनाडु आमने-सामने हैं।

Advertisment

हालांकि बांध केरल में स्थित है, लेकिन इसका स्वामित्व, रखरखाव और संचालन तमिलनाडु के पास है।

सुप्रीम कोर्ट ने 5 मई, 2014 को तमिलनाडु के पक्ष में फैसला सुनाया था और राज्य को मुल्लापेरियार बांध में जल स्तर को उसके पहले के 136 फीट के भंडारण स्तर से 142 फीट तक बढ़ाने की अनुमति दी थी।

2012 में, सुप्रीम कोर्ट की अधिकार प्राप्त समिति ने कहा था कि मुल्लापेरियार बांध संरचनात्मक रूप से सुरक्षित है।

Advertisment

2006 में भी, शीर्ष अदालत ने कहा था कि केरल तमिलनाडु को बांध में जल स्तर को 142 फीट तक बढ़ाने और मरम्मत कार्य करने से नहीं रोक सकता है।

बता दें केरल सरकार एक नया बांध बनाना चाहती है, ताकि उसका नियंत्रण उसी के पास रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment
Advertisment